होमसमाचारखेलअफगानिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची दक्षिण अफ्रीका

अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची दक्षिण अफ्रीका

AFG vs SA का रोमांचक मैच के हाइलाइट्स

AFG vs SA: 2024 टी20 विश्व कप का सेमीफइनल मुकाबला गुरुवार को अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया। यह मुकाबला त्रिनिदाद के ब्रायन लारा क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित किया गया था। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम 11.5 ओवरों में 56 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रिका ने 1 विकेट खोकर 8.5 ओवर में 60 रन बनाकर AFG vs SA मुकाबले को जीत लिया। बता दें दक्षिण अफ्रीका ने इस मुकाबले में जीत हासिल कर फाइनल में प्रवेश कर लिया है, वहीं अफगानिस्तान का सफर इस टूर्नामेंट से यही समाप्त हो गया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब अफ्रीका फाइनल तक पहुंची है। साउथ अफ्रीका फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम है वहीं दूसरी टीम का पता आज शाम के भारत-इंग्लैंड (IND vs ENG) मुकाबले के बाद पता चल जाएगा।

अफगानिस्तान की पारी

afganistan inningAFG vs SA 2024 टी20 विश्व कप के सेमिफाइनल में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान टीम की शुरुआत बेहद खराब देखने को मिली। मार्को जानसन ने अफगानिस्तान को पहला झटका दिया। उन्होंने रहमानुल्लाह गुरबाज़ को आउट किया। वे बिना खाता खोले आउट हो गए।

अफगानिस्तान का दूसरा विकेट भी मार्को जानसन ने लिया। उन्होंने गुलबदीन नईब को 9 रनों पर आउट किया और वापस पेवेलियन भेजा। चौथी पारी में गेंदबाजी करने आए कगिसो रबाडा ने एक ही ओवर में दो विकेट झटके। उन्होंने पहली ही गेंद पर इब्राहिम जादरान और चौथी गेंद पर मोहम्मद नबी को बोल्ड कर दिया।

वह बिना खाता खोले आउट हो गए। चार ओवर के बाद टीम का स्कोर 20/4 रहा। इतनी मुश्किलों के बाद अफगानिस्तान का स्कोर 23 तक पहुंचा ही था की मार्को यानसेन ने उनका अगला विकेट लिया और ये विकेट खरोटे का था। वे केवल 2 रन बना सके। एनरिक नॉर्टज ने अफगानिस्तान का छठा विकेट झटका। उन्होंने अजमतुल्लाह उमरजई का विकेट लिया।

यह भी पढ़ें – इंग्लैंड नहीं कर पा रही विश्व कप चैंपियन जैसा प्रदर्शन

वह 10 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए राशिद खान। शम्सी ने अफगानिस्तान के 10वें ओवर में दो विकेट झटके पहले करीम जनत जो की 10 रन बनाकर आउट हो गए और दूसरा नूर अहमद जो कि बिना खाता खोले पेवेलियन लौट गए। कप्तान राशिद, एनरिक की गेंद पर 8 रन बनाकर आउट हो गए।

11 ओवर के बाद टीम का स्कोर 53/9 रहा। 12वे ओवर तक पहुंचते-पहुंचते अफगानिस्तान के सारे विकेट गिर गए। AFG vs SA के इस रोमांच मैच में अफगानिस्तान 11.5 ओवर में केवल 56 रन ही बना सकी।

दक्षिण अफ्रीका की पारी

south africa inning

AFG vs SA 2024 टी20 विश्व कप में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 11.5 ओवर में केवल 56 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 8.5 ओवर में एक विकेट पर 60 रन बनाए और इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका मौजूदा टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है।

अफगानिस्तान के फजलहक फारुकी ने साउथ अफ्रीका का पहला विकेट क्विंटन डिकॉक का लिया। इसके बाद हेंड्रिक्स और एडेन मार्करम की बेहतरीन साझेदारी ने दक्षिण अफ़्रीका को फाइनल में प्रवेश कराया। हेंड्रिक्स ने जहां 29 रन बनाए वहीं कप्तान मार्करम ने 23 रनों की पारी खेली।

8.5 ओवर में ही दक्षिण अफ्रीका ने लक्ष्य को हासिल करते हुए AFG vs SA का मुकाबला जीत लिया और फाइनल में प्रवेश करने वाली पहली टीम बन गई। बता दें इस टूर्नामेंट का फाइनल 29 जून को रखा गया है। अब देखना बाकी ये है की 2024 टी20 विश्व कप में कौन अपना परचम लहराता है।

अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची दक्षिण अफ्रीका – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments