होमवर्ल्डWHO: ऑल आईज ऑन राफा

WHO: ऑल आईज ऑन राफा

गाज़ा में इजराइली सेना के ऑपरेशन के अक्रामक होने के बाद से आपने देखा होगा के अलग अलग प्लेटफार्म चाहे इंस्टाग्राम हो, एक्स हो, फेसबुक हो, या फिर कोई दूसरी मीडिया साइट, यहां पर “ऑल आईज ऑन राफा (All Eyes on Rafah)” लिखी हुई स्टोरी लगा रहे हैं और फोटो के कैप्शन में इसी हैशटैग का इस्तेमाल कर रहें हैं।

मिस्र गाज़ा बॉर्डर पर हुए हमले के बाद से ही बॉलीवुड, हॉलीवुड, खेल जगत से लेकर दुनिया की तमाम बड़ी हस्तियों ने इस स्टोरी को शेयर किया है और मैसेज देने की कोशिश की है।

ऑल आईज ऑन राफा (All Eyes on Rafah) क्यूँ कर रहा है सोशल मीडिया पर ट्रेंड

इस श्लोगन “ऑल आईज ऑन राफा (All Eyes on Rafah)” का सबसे पहले इस्तेमाल फरवरी में WHO के डायरेक्टर ने किया था, उनकी यह टिप्पणी इजराइल के पीएम के पूरे शहर के खाली कराने के ऐलान के बाद आई थी। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कहा था कि गाज़ा में जो कुछ हो रहा उसपर नजर रखा जाना बहुत जरूरी है।

दरअसल इस ऑल आईज ऑन राफा (All Eyes on Rafah) श्लोगन का मतलब है दुनिया भर के लोगों से अपील करना कि वो फिलिस्तीन में हो रही घटनाओं से मुंह ना मोड़े। भयंकर लड़ाई से डरकर भाग रहे लगभग 14 लाख गाजावासी फिलहाल राफा में रह रहे हैं और इतनी बड़ी आबादी के बावजूद युद्ध के सारे नियम कायदों को ताख़ पर रखकर इजराइल वहां ताबड़तोड़ हमले कर रहा है और यह दावा भी किया कि उनका ऑपरेशन हमाह के खात्मे तक जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें – ये बढ़ती गर्मी global warming के हैं लक्षण, हो जाएं सावधान

भारत भी इस युद्ध और तबाही के खिलाफ है। भारत ने UN के मंच से कहा है कि भारत 2 नेशन सॉल्यूशन का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि फिलिस्तीन अपनी सुरक्षित सीमा के भीतर एक स्वतंत्र देश में रह सके।

UN में भारत ने हमास से इजराइल बंधको को रिहा करके शांति का रास्ता चुनने को भी कहा है पर इसे मानने को कोई तैयार नहीं है और ये जंग लगातार जारी है। राफा में तेज इजराइल हवाई हमले में 40 से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत और दर्जनों महिलाओं बच्चों के घायल होने की खबर आ रही है।

खबर के आने के बाद ऑल आईज ऑन राफा (All Eyes on Rafah) श्लोगन सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है हालाकि इजराइल हमले में इतने बेकसूर लोगों की जान जाने के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री ने स्वीकार किया की उनकी सेना से बहुत बड़ी गलती हुई है जिसकी वो जांच करा रहे हैं।

भारत के कई एक्टर्स हमले के खिलाफ दिखाई पड़ रहे हैं। कई एक्टर्स ने सोशल मीडिया पर गाज़ा के समर्थन में पोस्ट किए। राधिका आप्टे, दिया मिर्जा, वरुण धवन, सोनम कपूर, स्वरा भास्कर ने गाज़ा के समर्थन में पोस्ट किया। एक्टर्स ने पोस्ट शेयर किया जिसपर लिखा है, “ऑल आईज ऑन राफा (All Eyes on Rafah)”।

स्वरा भास्कर ने गाज़ा के समर्थन में कई स्टोरी पोस्ट किया। स्वरा ने अपनी एक पोस्ट में इंस्टाग्राम स्टोरी पर लिखा, ” हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जो हमसे उम्मीद करती है कि टेंट में बच्चो को मार दिए जाने और जलाने पर हम एक संतुलित बयान दें। जिन श्वेत मर्दों ने ये किया, इसे फंड किया, इसका समर्थन किया, और इसे सामान्य बनाने के लिए एक नैरेटिव बनाया और जश्न मनाया उनके लिए मेरे दिल में सिर्फ श्राप है। ऐसे लोगों की जिंदगी हमेशा इन बच्चो की चीखों से परेशान होती रहे, एक पल की भी शांति न मिले।”

फातिमा सना शेख ने राफा पर हमले की खबर को इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए लिखा, ” राफा में बच्चो के सिर काटे हुए डरावनी वीडियो को देखा। अब और कोई इससे नज़रे नही फेर सकता, इसका अंत कब होगा।”

इसके अलावा सानिया मिर्ज़ा और क्रिकेटर रोहित शर्मा की वाइफ रितिका सजदेह ने भी फिलिस्तीन के समर्थन में पोस्ट किया लेकिन रितिका की इंस्टाग्राम स्टोरी पर उन्हें और रोहित शर्मा को लोगों ने ट्रोल करना शुरू कर दिया, इसके बाद उनको स्टोरी हटानी पड़ी।

WHO: ऑल आईज ऑन राफा (All Eyes on Rafah) – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments