होमफ़ैशनअगर आपके मेकअप में भी हैं ये इंग्रेडिएंट्स तो हो जाइए सावधान

अगर आपके मेकअप में भी हैं ये इंग्रेडिएंट्स तो हो जाइए सावधान

MAKEUP: मेकअप में इस्तेमाल होने वाले कुछ केमिकल्स त्वचा के लिए खतरनाक हो सकते हैं, इसलिए यह जरूरी है कि हम मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले उनके इंग्रीडिएंट्स को समझें। कुछ केमिकल्स जो कॉमन मेकअप प्रोडक्ट्स में पाए जाते हैं और त्वचा के लिए खतरनाक हो सकते हैं, उनमें से कुछ हैं:

पैराबेंस: पैराबेंस एक प्रकार के प्रिजर्वेटिव्स होते हैं जो मेकअप प्रोडक्ट्स में बैक्टीरिया और फंगस की वृद्धि को रोकने के लिए आवश्यक होते हैं है। पैराबेंस के लंबे समय तक इस्तेमाल से त्वचा में जलन, एलर्जी और हार्मोनल परिवर्तन हो सकते हैं।

थैलेट्स: थैलेट्स एक ऐसे केमिकल समूह हैं जो फ्रेगरेंस और फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करने के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं। ये केमिकल हार्मोन व्यवधान, प्रजनन संबंधी समस्याएं और त्वचा में जलन का कारण बन सकते हैं।

सोडियम लॉरिल सल्फेट (एसएलएस): एसएलएस एक सामान्य सर्फेक्टेंट है जो मेकअप प्रोडक्ट में फोमिंग एजेंट के रूप में मौजूद होता है। ये केमिकल त्वचा को रूखा और चिड़चिड़ा बना सकता है, खास कर सेंसिटिव त्वचा वाले लोगों के लिए।

फॉर्मेल्डिहाइड: फॉर्मेल्डिहाइड एक प्रिजर्वेटिव है जो कुछ मेकअप प्रोडक्ट में पाया जाता है। इस केमिकल से त्वचा में जलन, एलर्जी और लॉन्ग-टर्म हेल्थ इशूज से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

केमिकल्स के अलावा भी कई हानिकारक पदार्थ होते हैं जो मेकअप प्रोडक्ट्स में पाए जाते हैं, और त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। इसलिए, मेकअप प्रोडक्ट्स का निर्माण करते समय हमेशा सामग्री सूची की जांच करना जरूरी है और नेचुरल, ऑर्गेनिक, या फिर केमिकल फ्री प्रोडक्ट्स का चुनाव करके अपनी त्वचा को सुरक्षित रखना चाहिए। नियमित रूप से मेकअप उत्पादों का उपयोग करने से पहले अपने त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेना भी एक अच्छा विचार हो सकता है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments