होमस्वास्थ्यग्रीन टी पीने के फायदे ही फायदे

ग्रीन टी पीने के फायदे ही फायदे

Green Tea के फायदे: आम तौर पर आजकल चाय डेली रूटीन की सबसे जरुरी पे पदार्थ बन चुका है, लोग सुबह सुबह खाली पेट भी चाय पीने लगे है, आपको जानकर हैरत होगा की चाय में चीनी कितना खतरनाक है इससे आपके शरीर में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जैसे शुगर बढ़ना व लीवर का फैटी होना।

ग्रीन टी (Green Tea) पीने से क्या फायदे होते हैं?

लेकिन यहा समस्या यह है की बहुत सारे लोगो को इसकी आदत लग चुकी है ऐसी परिस्थिति में उनका इससे दूर रहना बहुत मुश्किल है। आज हम आपको एक ऐसे चाय के बारे में बता रहे है जिसको आप अपने डेली रूटीन में ले सकते है और यह स्वास्थ्य वर्धक भी है।

इसके जगह पर आप ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन कर सकते है, ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और तत्व वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह चाय मेटाबोलिज्म को बढ़ाती है

ग्रीन टी के फायदे
ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी (Green Tea) कैसे बनाते है

ग्रीन टी बनाने के लिए आपको सुविधा एवं मात्रा अनुसार पानी को गर्म करना होता है जैसे एक कप पानी को पॉट्स में लेकर खोलने तक गर्म करे , वैसे तो ग्रीन टी (Green Tea) में चीनी नहीं मिलाई जाती है लेकिन आप अगर बिना चीनी नहीं पी सकते तो एक चमच चीनी एक कप ग्रीन टी में मिला सकते है।

जब चीनी घुल जाए तो उसमे ग्रीन टी ( Tea Bag ) या अपने मन पसंद ब्रांड की पत्ती मात्रा अनुसार डाल कर, छान ले।
ग्रीन टी को आंच पर पकाने की जरुरत नहीं होती वह गर्म पानी में ही डालकर छान लिया जाता है,

ग्रीन टी (Green Tea) पीने के फायदे

ग्रीन टी वजन को कम करने में काफी मदद करता है, एंटीऑक्सीडेंट्स की मौजूदगी मेटाबोलिज्म को बढाती है जिससे चर्बी बर्न होता है, इसके साथ ही हार्ट के लिए भी ग्रीन टी फायदेमंद है, यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है जिससे हमारा हार्ट स्वस्थ्य रहता है।

इतना ही नहीं मस्तिष्क के लिए भी यह बहुत कारगर है, ग्रीन टी (Green Tea) में मौजूद लाइजेन, जो एक प्रकार का एमीनो एसिड है, मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

दिन में कितनी बार पी सकते है

वैसे ग्रीन टी पीने से किसी तरह का कोई नुकसान तो नहीं है लेकिन “अति सर्वत्र वर्जयेत” सिद्धांत हर जगह पर लागु होता है, ग्रीन टी में कैफीन होता है जिसकी अधिकता शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है , ऐसी परिस्थिति में उम्र के हिसाब से इसे पीना चाहिए। 25 से 50 तक की आयु वाला व्यक्ति इसे दिन में तीन बार पी सकता है।

बहुत अधिक ग्रीन टी (Green Tea) आपके नींद को प्रभावित कर सकता है इसलिए देर रात को इससे पीने से बचे। मोटापा घटाने के लिए रामबाण है ये टी, अगर आप अपने वजन को नियंत्रित रखना चाहते है तो सुबह दोपहर शाम को ग्रीन टी का सेवन करे।

ग्रीन टी पीने के फायदे ही फायदे – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments