होमपर्यावरणचीतों को लगी किसकी नजर, 2 दिन बाद चीते के दूसरे शावक...

चीतों को लगी किसकी नजर, 2 दिन बाद चीते के दूसरे शावक ने भी तोड़ा दम

मध्यप्रदेश का कूनो नेशनल पार्क लगातार सुर्खियों में बना हुआ है। गुरुवार को मादा चीता ज्वाला के एक और शावक की मौत हो गई है। मंगलवार को भी एक शावक की मौत हुई थी।

cheetah.jpg

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन यानी 17 सितंबर को नामीबिया से लाए गए जिन चीतों का स्वागत देश भर के लोगों ने पलकें बिछाकर किया था। उनमें से एक-एक कर अब तक 3 चीतों और उनके तीन शावकों की मौत हो चुकी है। गुरुवार को कूनो नेशनल पार्क में ज्वाला नाम की मादा चीते के दो और शावकों की मौत हो गई। इससे दो दिन पहले ही ज्वाला चीते के एक शावक की मौत हुई थी। बीते दो महीने के भीतर ही 3 शावकों समेत 6 चीतों की मौत हो चुकी है।

ज्वाला ने चार शावकों को जन्म दिया था

कूनो में मादा चीता ज्वाला ने 27 मार्च को चार शावकों को जन्म दिया था। इनमें से अब तक 3 की मौत हो चुकी है। अभी एक शावक ही हालत क्रिटिकल बनी है। कूनो प्रबंधन ने चीतों की मौत की वजह बीमार होना बताया है। चीता ज्वाला के शावकों के जन्म से दो दिन पहले ही मादा चीता साशा की मौत हुई थी। इसके बाद चीता उदय और दक्षा की मौत हो गई।

20 चीते साउथ अफ्रीका से लाए गए थे

17 सितंबर को नामीबिया से 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क लाया गया था। 17 सितंबर को अपने जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन्हें बाड़े में रिलीज किया था। इसके बाद इसी साल 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से 12 और चीते लाए गए थे। यानी 20 चीते साउथ अफ्रीका से लाए गए थे।

अब तक 3 चीते और 3 शावक की मौत

मादा चीता सियाया (भारतीय नाम ज्वाला) नामीबिया से लाई गई है। इससे पहले कूनो पार्क में तीन चीतों की मौत हो चुकी है। तीन शावक की मौत से पहले नामीबिया से लाई गई साशा, दक्षिण अफ्रीका से लाए गए उदय व दक्षा की मौत हो चुकी है। अब कूनो पार्क में 17 चीते और 1 शावक बचे हैं। पिछले साल से अब तक 3 चीतों और 3 शावक की मौत हो चुकी है। मदर्स डे पर मादा चीता ज्वाला के चारों शावक अपनी मां संग अठखेलियां करते देखे गए थे। इन तस्वीरों ने कूनो प्रबंधन से लेकर केंद्र सरकार तक को राहत पहुंचाई थी, लेकिन अब दो शावक की मौत ने प्रबंधन की चिंता बढ़ा दी है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments