होमशिक्षानीट परीक्षा के विवादों के बीच बड़ा खुलासा

नीट परीक्षा के विवादों के बीच बड़ा खुलासा

NEET-UG-2024 कि विवादों के बीच एक बड़ा खुलासा हुआ है। बिहार के पटना पुलिस ने नीट पेपर लीक (NEET Paper Leak) करने वाले मामले में 19 लोगों को गिरफ्तार किया है। छात्र शुरू से ही परीक्षा में गड़बड़ी की बात कर रहे थे। छात्रों ने इस खुलासे के बाद राहत की सांस ली है।

नीट परीक्षा (NEET Exam) के विवादों के बीच बड़ा खुलासा

परीक्षा रद्द करने के लिए छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट का भी दरवाजा भी खटखटाया था। ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 छात्रों के फिर से एग्जाम करने के नेटीए के फैसले पर छात्रों का गुस्सा देखा गया था। नीट के छात्र शुरू से ही परीक्षा पेपर के लीक होने की बात कर रहे थे इसलिए छात्रों का संगठन सीबीआई जांच की मांग कर रहा था।

गिरफ्तार हुए 19 लोग में से 14 आरोपी पटना से, चार पूर्णिया से और एक गोपालगंज से गिरफ्तार किया गया है। बताया जा रहा है कि यह लोग सॉल्वर गैंग से जुड़े थे और परीक्षार्थियों की जगह बैठकर पेपर दे रहे थे।

जांच में जुटी ऑफेंस यूनिट ने शक के दायरे में आए नौ परीक्षार्थियों को नोटिस भेजा है। जांच में कुल 13 परीक्षार्थियों के बारे में पता चला था उसमें से चार को तभी गिरफ्तार कर लिया गया था। 20 छात्रों के दल ने फिर से खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा।

आज यानी 15 जून को 5 मई को कराई गई नीट की परीक्षा (NEET Exam) की सीबीआई जांच को लेकर 20 छात्रों के दल ने सुप्रीम कोर्ट ने याचिका दाखिल की है। याचिका में परीक्षार्थियों ने 620 अंक से ज्यादा पाने वाले छात्र की एकेडमिक फोरेंसिक जांच कराए जाने की मांग की जा रही है। नीट (NEET) की इस परीक्षा को दोबारा कराए जाने की छात्रों की मांग है।

नीट मामले में राजनीतिक प्रतिक्रिया

नीट मामले में राजनीतिक प्रक्रिया भी सामने आई है। तेजस्वी यादव ने एक्स पर ट्वीट किया कि बीजेपी चाहे केंद्र में हो या राज्य में, पेपर लीक होना ही है। वही जेडीयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने पलटवार करते हुए कहा,”2024 की राजनीतिक जनादेश तेजस्वी यादव आपके खिलाफ आई है, तो NEET-UG के मामले में माननीय सर्वोच्च न्यायालय विचार कर रहा है, उस पर राजनीति बयान देने का अर्थ क्या है।”

केंद्रीय शिक्षा मंत्री का बयान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मीडिया से बातचीत की और दावा किया कि किसी बच्चे के साथ कोई अन्याय नहीं होगा क्योंकि प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी है। विपक्ष सिर्फ इस मुद्दे को लेकर राजनीति कर रहा हैं।

नीट परीक्षा के विवादों के बीच बड़ा खुलासा – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments