होमसमाचारउत्तर प्रदेश के आठ विधायक देंगे इस्तीफा, होगा एक और चुनाव

उत्तर प्रदेश के आठ विधायक देंगे इस्तीफा, होगा एक और चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न हो चुका है और चुनाव के नतीजे भी आ चुके हैं ऐसे में उतर प्रदेश में विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव समेत 8 विधानसभा सदस्य अपनी विधायकी से इस्तीफा देंगे। इसके साथ ही उच्च सदन (विधान परिषद) के सदस्य और योगी के पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद भी यहां से इस्तीफा देंगे। जितिन प्रसाद लोकसभा चुनाव जीतने के बाद रविवार को मोदी सरकार में राज्यमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं। विधानसभा सचिवालय के एक अधिकारी के मुताबिक, नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव विधानसभा अध्यक्ष से पिछले हफ्ते वार्ता कर अपने इस्तीफे की पेशकश कर चुके हैं और वह उत्तर प्रदेश की विधानसभा से इस्तीफा देंगे !

तो वहीं समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और अम्बेडकर नगर लोकसभा सीट से चुनाव जीते लालजी वर्मा शुक्रवार को ही विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना को अपना त्यागपत्र सौंप चुके हैं। विधान मंडल के इन इस्तीफों के बाद विधानसभा और विधान परिषद सचिवालय इन सीटों को रिक्त घोषित करते हुए चुनाव आयोग से इन सीटों पर उप चुनाव कराने को पत्र लिखेगा। इन खाली हुई सीटों पर 6 महीने के भीतर निर्वाचन आयोग उप चुनाव करवा देगा।

विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने वालों में अखिलेश यादव समेत तीन और विधायक (MLAs) सपा के होंगे जबकि, तीन विधायक (MLAs) भाजपा के होंगे। इसके साथ ही राष्ट्रीय लोकदल और निषाद पार्टी के लोकसभा चुनाव जीते एक-एक विधायक अपना इस्तीफा देंगे। निषाद पार्टी के विधायक (MLAs) विनोद कुमार बिंद को भाजपा ने भदोही सीट से लोकसभा प्रत्याशी बनाया था, जहां उन्होंने शानदार जीत दर्ज की है !

ये विधायक (MLAs) देंगे इस्तीफा

समाजवादी पार्टी के गढ़ कहे जाने वाले मैनपुरी की करहल सीट से सपा मुखिया, विधायक अखिलेश यादव, फैजाबाद की मिल्कीपुर सीट से सपा विधायक अवधेश प्रसाद , मुरादाबाद की कुंदरकी सीट से सपा विधायक जियाउर रहमान बर्क , अलीगढ़ की खैर सीट से भाजपा विधायक अनूप वाल्मीकि “प्रधान”, गाजियाबाद विधानसभा सीट से भाजपा विधायक अतुल गर्ग , फूलपुर विधानसभा सीट से भाजपा विधायक प्रवीण पटेल , मीरापुर विधानसभा सीट से रालोद विधायक चंदन चौहान , मिर्जापुर की मझवाँ सीट से निषाद पार्टी के विधायक विनोद कुमार बिंद इस्तीफा देने वालों में शामिल है गौरतलब है कि इन विधायकों ने लोकसभा चुनाव 2024 में जीत दर्ज कर सांसद बने हैं !

उत्तर प्रदेश के आठ विधायक देंगे इस्तीफा, होगा एक और चुनाव – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments