होमस्वास्थ्यमधुमेह (Diabetes) का घरेलु उपचार

मधुमेह (Diabetes) का घरेलु उपचार

मधुमेह (Diabetes) का क्या है उपचार ?

हमारे हेल्थ को अच्छा रखने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान हमारे ब्लड का होता है, हमारे ब्लड में बहुत सारे तत्व होते है जिनका संतुलित रहना बहुत जरुरी है, अगर हमारे ब्लड में उपस्थित हार्मोन असंतुलित हो जाये तो हमारे शरीर में बहुत तरह की बीमारियां घर कर जाती है। हमारे ब्लड में जब ब्लड ग्लूकोज़ की अधिकता हो जाती है तो इस स्थिति में आँख, गुर्दे, नसों और हृदय को नुकसान पहुंचने का जोखिम बढ़ जाता है मेडिकल की भाषा में इस बीमारी को मधुमेह (Diabetes) कहते है।

इसकी मुख्य वजह ब्लड में ग्लूकोज़ की मात्रा का बढ़ना है होता यूं है की जब हमारा अग्नाशय (Pancreas) प्रयाप्त मात्रा में इन्सुलिन नहीं बनाता है और इस वजह से ब्लड ग्लूकोज़ का स्तर बढ़ने लगता है , इसलिए जरुरी है की हमारे शरीर में इन्सुलिन प्रयाप्त मात्रा में रहे कई बार स्थिति ज्यादा बिगड़ जाने पर मरीज को इन्सुलिन का इंजेक्शन देना पड़ता है।
भारत में पिछले कुछ सालों में डायबिटीज के मरीजों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है।

शुगर के लक्षण

  • अत्यधिक भूख लगना
  • अचानक वजन कम होना
  • हाथों या पैरों में झुनझुनी
  • थकावट
  • कमजोरी
  • शुष्क त्वचा
  • घावों का धीरे-धीरे भरना
  • अत्यधिक प्यास लगना
  • प्राइवेट पार्ट में खुजली संक्रमण
  • धुंधला दिखना

शुगर का इलाज

शुगर के लक्षण आने के बाद उसका ठीक से इलाज होना बहुत जरुरी है क्योकि ब्लड शुगर बढ़ने से हमारे शरीर में लगभग सभी अंग प्रभावित होने लगते है , आंख से लेकर दिमाग तक सबपर इसका असर होता है स्मरण क्षमता घटने लगती है, वजन घटने लगता है, बहुत बार तो आँखों की रौशनी भी चली जाती है।
शुगर के इलाज में तीन फॉर्मूले प्रयोग होते है , इसे 3D थ्योरी भी कहते है
D – Drug ( दवा )
D – Discipline ( अनुशासन )
D – Diet ( खाना )

समय पर दवाई, अनुशासित दिन चर्या और कब क्या कितना खाना है इसके लिए आप किसी डॉक्टर से सलाह ले सकते है,किसान सत्ता ने बहुत सारे डॉक्टर से बात की उसके आधार पर कुछ तथ्य सामने आपके समक्ष रख रही है ।
शुगर को नियंत्रित करने के लिए एलोपैथिक दवाईयों में सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली दवाई गलाईकोमेट( Glycomate ) है जिसका डोज आपका डॉक्टर निर्धारित करता है।

यह भी पढ़े: अवसाद (Depression) क्या है और क्यों होता है?

शुगर (Diabetes) को नियंत्रित करने के घरेलु उपाय

शुगर के मरीजों को इन चीजों का सेवन करना चाहिए, चूँकि अंग्रेजी दवाईयों के बहुत सारे साइड इफेक्ट्स होते है ऐसी परिस्थिति में आपको घरेलु उपचार की तरफ जाना चाहिए, आप इन चीजों का सेवन करके अपना शुगर नियंत्रित कर सकते है ।

नीम

शुगर के मरीज सुबह-सुबह खाली पेट नीम की पत्तियों को चबाकर खा सकते हैं,आप इसकी चटनी भी बनाकर खा सकते है, जो लोग नीम के पत्ते नहीं खा पाते, वे नीम का तेल खाने-पीने में इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम का तेल भी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है।

करेला

करेला तो आम तौर पर हर घर में किचन का हिस्सा है, इसकी सब्जी लोगो को बहुत पसंद है बहुत सारे लोग जो शुगर (Diabetes) के पेशेंट है उन्हें करेला नहीं पसंद होता है वो इसका जूस भी पी सकते है, बाजार में भी इसका जूस उपलब्ध है लेकिन ज्यादा अच्छा होगा की आप इसे घर पर
जूस निकलकर पिए

जामुन

रोजाना सुबह खाली पेट जामुन के पत्तों को चबाने से शुगर (Diabetes) नियंत्रित होता है, आप जामुन का जूस भी बनाकर पी सकते है

अदरक

आप अदरक की चटनी बनाकर अपने डाइट में इस्तेमाल कर सकते है , इसके साथ ही अदरक का काढ़ा भी प्रयोग कर सकते है इसे बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में अदरक और 2 काली मिर्च मिलाएं और उसे 10 मिनट तक पकाएं।

मेथी

शुगर (Diabetes) कंट्रोल करने के लिए मेथी का सेवन करना बहुत अच्छा उपाय होता है। इसके लिए एक चम्मच मेथी पाउडर खाली पेट या सोते समय गुनगुने पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। या आप मेथी के दानो को रात भर पानी में भिगोकर रख सकते है और सुबह उसे छानकर पी सकते है, शुगर (Diabetes) के मरीज को ज्यादा से ज्यादा टहलना चाहिए इसके लिए आप नजदीकी पार्क में जा सकते है सुबह सुबह काम से काम 2 किलोमीटर जरूर चले, आप अपनी क्षमता अनुसार व्यायाम (Exercise) भी कर सकते है ।

  • सूर्य नमस्कार
  • धनुरासन (धनुष मुद्रा)
  • पश्चिमोत्तानासन (सीटेट फॉरवर्ड बेंड)
  • सेतु बंधासन (ब्रिज पोज)
  • बालासन (चाइल्ड पोज)
  • अनुलोम विलोम प्राणायाम
  • शवासन

एक सबसे महत्वपूर्ण बात जो आपको समझना जरुरी है की आप के घर में अगर माँ बाप नाना नानी दादा दादी को शुगर (Diabetes) है तो आपको होने की सम्भावना बढ़ जाती है लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो शुगर आपको ट्रिगर कर सकती है स्ट्रेस (तनाव) की वजह से इसलिए आप पूरी नींद ले, तनाव से भरे जीवन को ना कहे, ग्रामीण मौहाल में घूमकर आये, दोस्तों के साथ रहे, परिवार में समय दे, बेवजह की यात्रा से दुरी बनाये ।

मधुमेह (Diabetes) का घरेलु उपचार – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments