होमकृषिपॉलीहाउस फार्मिंग कैसे करे?

पॉलीहाउस फार्मिंग कैसे करे?

पॉलीहाउस फार्मिंग (Polyhouse Farming) एक आधुनिक तकनीक है जिसके माध्यम से फसल को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा दी जा सकती है इतना ही नहीं बेमौसम फसलों को भी उगाया जा सकता है। आईये आपको बताते है की पालीहाउस खेती (Polyhouse Farming) आप कैसे कर सकते है


पालीहाउस की खेती (Polyhouse Farming) के लिए आपको सरकार प्रशिक्षण उपलब्ध कराती है आपको इसे प्रभावी ढंग से करने के लिए प्रशिक्षण लेना चाहिए, बनावट के आधार पर पॉलीहाउस तीन प्रकार के यानी झोपड़ीनुमा, गुम्बदाकार, गुफानुमा हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Verticle Farming: बिना जमीन के भी कर सकते है खेती

पॉलीहाउस का स्ट्रक्चर स्टील से बनाया जाता है। प्लास्टिक की शीट से ऊपर का हिस्सा ढक दिया जाता है । पराबैंगनी और प्रतिरोधी पारदर्शी किरणों को परावर्तित करने के लिए 200 माइक्रॉन मोटाई वाली शीट लगाई जाती है । इससे फसलों अनुकूल वातावरण और संरचना तैयार हो पाती है । पालीहाउस का निर्माण सावधानी से करना होता है और अलग अलग जगह पर वातावरण के हिसाब से इसका चयन किया जाता है। पॉलीहाउस के बहुत फायदे हैं । पॉलीहाउस की मदद से किसान अपने उत्पादन को 4 गुना तक बढ़ा सकते हैं ।

इसकी सबसे खास बात है की इस पर मौसम की मार का असर नहीं पड़ता है, इतना ही नहीं आप गर्मी के मौसम में भी ठण्ड के मौसम में उगने वाले सब्जियों की खेती कर सकते है। मतलब साल के 12 महीने आप सभी तरह की सब्जियों का उत्पादन कर सकते है।

सरकार इसके निर्माण के लिए 50 % तक की सब्सिडी देती है , राज्यसरकार अलग-अलग पोर्टल उपलब्ध करा राखी है इसके लिए जैसे राजस्थान के किसान https://agriculture.rajasthan.gov.in की साइट पर जा कर पंजीकरण कर सकते है हरयाणा के लिए http://polynet.hortharyana.gov.in पर पंजीकरण कर सकते है।

पाॅलीहाउस की खेती (Polyhouse Farming) एक ऐसी तकनीक है जिसके माध्यम से सब्जियों और फूलों की खेती  वैसे सीजन में भी की जा सकती है, जब उसके अनुकूल वातावरण नहीं होता है। यह बहुत बड़ी बात है किसी भी राज्य के किसान के लिए।

पॉलीहाउस खेती (Polyhouse Farming) के लाभ

  • इस खेती में प्रति इकाई उत्पादन और उत्पादन की गुणवत्ता में बढ़ोतरी होती है
  • सालभर फसलों का उत्पादन लिया जा सकता है
  • सामान्य खेती की तुलना में उत्पादन 4 गुना ज्यादा होता है
  • कीटनाशक के खर्चों में कमी होती है

पॉलीहाउस (Polyhouse Farming) तकनीक के जरिए आप शिमला मिर्च, मशरूम, गाजर, पत्तागोभी, ब्रॉकली और तरह तरह की सब्जियों को ऊगा कर मुनाफा कमाया जा सकता है। पॉलीहाउस की सबसे खास बात इसका अंडर रूफ होना है जिससे आप मौसम के बंधन से मुक्त हो जाते है और पुरे साल सब्जी के मार्किट में तरह तरह की सब्जियों का निर्यात करके किसान ज्यादा मुनाफा कमा सकते है।

 

 

पॉलीहाउस फार्मिंग कैसे करे? –  Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments