होमस्वास्थ्य10 Min में घर पर ही बेल (wood apple) का शरबत कैसे...

10 Min में घर पर ही बेल (wood apple) का शरबत कैसे बनाये

गर्मियों में बेल (wood apple) का शरबत है फायदेमंद 

बेल (wood apple) एक ऐसा फल है जिसके जड़, छाल, पत्ते शाख और फल औषधि रूप में मानव जीवन के लिये उपयोगी हैं । प्राचीन काल से बेल (wood apple) को ‘श्रीफल’ के नाम से जाना जाता है, बेल (wood apple) में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कब्ज, दस्त जैसी परेशानियों से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके लिए गर्मी के मौसम में आप इसका शरबत बना सकते है।

यह भी पढ़ें: Chhindwara Corn ( काला मक्का ) की खेती किसानो के लिए फायदेमंद

आईये हम आपको बताते है की आप बेल (wood apple) का शरबत कैसे बना सकते है। बेल का शरबत

सबसे पहले सामग्री इकठा कर ले

  • 1 बेल (wood apple)
  • 1/2 कप चीनी (शुगर रोगी चीनी न डाले)
  • 4 आइस क्यूब

बेल का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले बेल (wood apple) को लें और उसे तोड़कर उसका पूरा गूदा एक बर्तन में निकाल लें, इसके बाद गूदे वाले बर्तन में ठंडा पानी मिलाकर उसे लगभग 1 घंटे के लिए अलग रख दें। इसके बाद गुदा को निकालकर उसे तब तक मसले जब तक बीज, रेशे अलग न हो जाए इसके लिए आप मैशर का उपयोग कर सकते है।

इसके बाद जूस छानने की छननी लें और उससे बेल के जूस को एक बर्तन में छान लें, अब छाने हुए शरबत में चीनी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें चीनी आप स्वाद अनुसार उपयोग कर सकते है। इसके बाद उसमें आइस क्यूब्स डालकर कुछ मिनट तक छोड़ दे उसके बाद आप सर्व कर सकते है। बेल का शरबत स्वास्थ्य वर्धक है और गर्मी के सीजन में इसे खूब पसंद किया जाता है।

दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव में सहायक, लीवर के लिए फायदेमंद, बेल (wood apple) में विटामिन-सी, प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। बेल किडनी , लिवर को डीटॉक्स करने में भी मदद करता है तो आज ही बेल को अपने घर लाईये और अपने परिवार के सदस्यों के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाइये।

घर पर ही बेल का शरबत कैसे बनाये – Tweet This?

 

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments