होमसमाचारखेलऑस्ट्रेलिया पर जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

ऑस्ट्रेलिया पर जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

IND vs AUS का रोमांचक मैच 

IND vs AUS: 2024 टी20 विश्व कप में आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। यह मुकाबला ग्रॉस आइलेट के डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने कंगारूओं के लिए 206 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट गवाते हुए 181 रन बनाए, जिसके चलते उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

भारत की पारी

IND vs AUS: टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद शानदार देखने को मिली। हालांकि विराट कोहली हेजलवुड की गेंद पर बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए, लेकिन हिटमैन की बेहतरीन पारी की बदौलत भारत ने सेमीफाइनल्स में क्वालीफाई कर लिया है।

कप्तान रोहित शर्मा ने 8 छक्के और 7 चौकों की मदद से 41 गेंदों पर 92 रनों की उम्दा पारी खेली। कप्तान भले ही शतक बनाने में चूक गए हों लेकिन ये उनकी मौजूदा विश्व कप में अब तक की सबसे अच्छी पारी थी। बता दें रोहित शर्मा ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए मात्र 19 गेंदों में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था।

यह भी पढ़ें – विराट से आगे निकले सूर्य

मार्कस स्टोइनिस ने ऋषभ पंत को आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया। पंत 14 गेंदों पर मात्र 15 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद रोहित शर्मा तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की गेंद पर आउट हो गए। बता दें वे टी20 अंतरराष्ट्रीय में इस IND vs AUS की पारी में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद 200 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे सूर्या कुमार यादव अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन मिचेल स्टार्क ने शानदार गेंदबाजी जारी रखते हुए उनको आउट कर भारत को चौथा झटका दिया। IND vs AUS की पारी में सूर्य कुमार यादव 16 गेंदों पर 31 रन बनाकर आउट हो गए।

उपकप्तान हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे ने पारी को संभालते हुए 18वे ओवर की समाप्ति तक स्कोर को 180 के पार पहुंचाया। बढ़िया बल्लेबाजी कर रहे शिवम दुबे मार्कस स्टोइनिस के हाथों आउट हुए। उन्होंने 22 गेंदों पर 28 रनों की पारी खेली। हार्दिक पांड्या के कुछ शानदार शॉट्स की बदौलत भारत का स्कोर 200 पार पहुंचा और कंगारूओं को 206 रनों का लक्ष्य सौंपा। IND vs AUS में ये था भारत की पारी का खेल।

यह भी पढ़ें – न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ने पंत को लेकर दिया बड़ा बयान

ऑस्ट्रेलिया की पारी

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी कंगारू टीम को सोमवार को हुए भारत-ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) मुकाबले में कड़ी हार का सामना करना पड़ा। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 206 रनों का लक्ष्य रखा जिसका पीछा करने में ऑस्ट्रेलियंस असफल रहें। अर्शदीप सिंह ने पहले ही ओवर में डेविड वार्नर का विकेट झटका और उनको वापस पवेलियन भेजा।

इसके बाद मिचेल मार्श और ट्रेविस हेड ने बेहतरीन साझेदारी निभाते हुए खेल को संभाला। दोनों के बीच दूसरे विकेट तक 81 रनों की साझेदारी हुई, जिसका अंत कुलदीप यादव ने किया। कप्तान मार्श 28 गेंदों पर 37 रन बनाकर आउट हो गए। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे ग्लेन मैक्सवेल ज्यादा देर मैदान में न टिक सके वे 20 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

यह भी पढ़ें – भारतीय टीम के बल्लेबाजों के प्रदर्शन और कोहली की असफलता से कोच नाखुश

IND vs AUS के मैच में मार्कस स्टोइनिस केवल दो रन बना सके। ट्रेविस हेड ने ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए सबसे ज्यादा रनों की पारी खेली। उन्होंने मात्र 24 गेंदों में अर्धशतक बना लिया था। बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हेड 43 गेंदों में 76 रन बनाकर बुमराह के हाथों आउट हो गए। भारत के लिए जहां अर्शदीप सिंह ने 3 विकेट झटके वहीं कुलदीप यादव ने दो विकेट चटकाए। इसके अलावा बुमराह और अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट लिए।

IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से हराकर 2023 वन डे विश्व कप का बदला पूरा कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल्स में जाने के तादात कम नजर आ रहें हैं। अगर आज अफगानिस्तान, बांग्लादेश को हरा देती है तो ऑस्ट्रेलिया का सफर इस टी20 विश्व कप से यहीं समाप्त हो जाएगा।

वहीं भारत आज के मुकाबले को जीतने के बाद सीधा सेमीफाइनल में पहुंच गया है। अब भारत का अगला मुकाबला 26 को इंग्लैंड के साथ होगा। आगर वो मुकाबला बारिश की वजह से रद्द होता है तो भारत नम्बर एक टीम होने के नाते सीधा फाइनल में प्रवेश कर जाएगी।

ऑस्ट्रेलिया पर जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments