होमसमाचारखेलइंग्लैंड से 2022 का बदला लेकर 2024 टी20 विश्व कप के फाइनल...

इंग्लैंड से 2022 का बदला लेकर 2024 टी20 विश्व कप के फाइनल में इंडिया

IND vs Eng के रोमांचक मैच के हाइलाइट्स

IND vs ENG Semi-Final: 2024 टी20 विश्व कप का सेमिफाइनल मुकाबला भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच गुरुवार को यानि कल खेला गया। यह मुकाबला गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में आयोजित किया गया था। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 7 विकेट गवाकर 172 रनों का लक्ष्य रखा।

जवाब में इंग्लैंड 16.4 ओवर में 103 रन बनाकर ऑल आउट हो गई, जिसके चलते उन्हें कड़ी हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ भारतीय टीम 2024 टी20 विश्व कप के फाइनल में प्रवेश करने वाली दूसरी टीम बन गई है। 29 जून को इस टूरमेंट का फाइनल मुकाबला होगा, जो की भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच देखने को मिलेगा। अब देखना बाकी ये है की 2024 टी20 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में अपना परचम कौन लहराता है।

IND vs ENG में भारत की पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। बीते मुकाबलों की तरह विराट कोहली का बल्ला इस बार भी खामोश नजर आया। वे रीस टॉप्ली की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। उन्होंने IND vs ENG के इस मुकाबले में केवल नौ गेंदों पर 9 रनों की ही पारी खेली। इसके बाद सैम करन ने ऋषभ पंत के विकेट के रूप में भारत को दूसरा झटका दिया।

IND vs ENG में भारत की पारी

वे 6 गेंदों में मात्र 4 रन बनाकर पेवेलियन लौट गए। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए सूर्या कुमार यादव ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ 73 रनों की उम्दा साझेदारी निभाई। IND vs ENG मुकाबले के दौरान ही रोहित ने 13वें ओवर में सैम करन की गेंद पर एक छक्के के साथ अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 32वां अर्धशतक पूरा किया।

इससे पहले कप्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी अर्धशतक जड़ा था। उस मुकाबले में उन्होंने 92 रनों की लाजवाब पारी खेली थी। 14वे ओवर में रोहित शर्मा आदिल रशीद की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। उन्होंने 39 गेंद में छह चौके और दो छक्कों की मदद से 57 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए भारतीय टीम के उप कप्तान हार्दिक पांड्या। 16वें ओवर में जोफ्रा आर्चर ने सूर्यकुमार यादव का विकेट झटका। उन्होंने 36 गेंद में चार चौके और दो छक्कों की मदद से 47 रनों की जबरदस्त पारी खेली, हालांकि वे IND vs ENG के मुकाबले में अर्धशतक बनाने से चूक गए।

यह भी पढ़ें – अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची दक्षिण अफ्रीका

16 ओवर के बाद भारत का स्कोर चार विकेट पर 126 रन था। इसी के बाद भारत को 18वें ओवर में 146 के स्कोर पर लगातार दो झटके लगे। पहला हार्दिक पांड्या और दूसरा शिवम दुबे। जहां हार्दिक पांड्या ने 13 गेंदों में 23 रनों की पारी खेली वहीं शिवम दुबे बिना खाता खोले पेवेलियन लौट गए।

अक्षर पटेल भी 10 रन बनाकर पेवेलियन लौट गए। आखरी में रविन्द्र जडेजा ने 9 गेंदों पर नाबाद 17 रन बनाए और भारत के स्कोर को 171 रन के स्कोर तक पहुंचाने में सहायता की। इंग्लैंड के लिए क्रिस जॉर्डन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए, वहीं रीस टॉप्ली, जोफ्रा आर्चर, सैम करन और आदिल राशिद ने 1-1 विकेट लिया।

IND vs ENG में इंग्लैंड की पारी

IND vs ENG के मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 7 विकेट गवाकर अंग्रेजों के सामने 172 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में इंग्लिश टीम 16.4 ओवर में 10 विकेट गवाकर केवल 103 रन ही बना सकी, जिसके चलते उसे इस टूर्नामेंट से यहीं अलविदा कहना पड़ा।

IND vs ENG में इंग्लैंड की पारी

इंग्लैंड को चौथे ओवर की शुरुआत में अक्षर पटेल ने पहला झटका दिया। उन्होंने ने इंग्लैंड के कप्तान को आउट कर वापस पवेलियन भेजा। वह IND vs ENG के मुकाबले में सिर्फ 15 गेंदों में चार चौके की मदद से 23 रन बनाकर आउट हो गए। चार ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर एक विकेट पर 33 रन रहा, और इसी के बाद इंग्लैंड को पांचवें ओवर में 34 के स्कोर पर दूसरा झटका लगा।

फिल सॉल्ट तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। वे आठ गेंदों में केवल 5 रन बनाने में सफल रहे। इंग्लैंड को अगला झटका 35 के स्कोर पर लगा। पावरप्ले के आखिरी ओवर में अक्षर पटेल ने जॉनी बेयरस्टो को बोल्ड किया और उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया।

पावर प्ले के अंत में इंग्लैंड का स्कोर 3 विकेट पर 39 रन रहा। उनका चौथा विकेट 46 के स्कोर पर गिरा। अक्षर पटेल ने मोइन अली को आउट कर इस मुकाबले की तीसरी सफलता को अपने नाम किया। वे 10 गेंदों में 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लेंड का पांचवा और छठा विकेट झटका। उन्होंने सैम करन को एल्बीडब्ल्यू आउट किया वहीं हैरी ब्रूक को क्लीन बोल्ड कर भारत को एक और सफलता दिलाई। जहां सैम करन केवल 2 रन बना सकें वहीं हैरी ब्रूक 19 गेंदों पर 25 रन बनाकर आउट गए।

यह भी पढ़ें – इंग्लैंड नहीं कर पा रही विश्व कप चैंपियन जैसा प्रदर्शन

लियाम लिविंगस्टोन, अक्षर पटेल के ओवर में रन आउट हो गए। आर्चर ने अक्षर की गेंद पर शॉट मारा और लिविंगस्टन रन बनाने के लिए दौड़े, लेकिन आर्चर रन लेने नहीं दौड़े तभी अक्षर ने लिविंगस्टन को रन आउट कर दिया। वे 16 गेंदों पर 11 रन बनाकर आउट हो गए।

अक्षर पटेल ने जबरदस्त फील्डिंग करते हुए आदिल राशिद को भी रन आउट किया। वे 2 गेंदों पर दो रन बनाकर आउट हो गए। इंग्लैंड के बल्लेबाज इस मैदान पर ताश के पत्तों की तरह सिमट गए। भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अंग्रेजों के चारों खाने चित्त कर दिए। जहां अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने इंग्लैंड के 3-3 विकेट झटके वहीं जसप्रीत बुमराह ने 1 विकेट लिया।

इंग्लैंड से 2022 का बदला लेकर 2024 टी20 विश्व कप के फाइनल में इंडिया – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments