होमसमाचारखेलबांग्लादेश को 50 रनों से हराकर सेमीफाइनल की दहलीज पर पहुंचा भारत

बांग्लादेश को 50 रनों से हराकर सेमीफाइनल की दहलीज पर पहुंचा भारत

IND vs BAN Highlights: शनिवार को भारत (India) ने अपना टी20 विश्व कप सुपर 8 का दूसरा मुकाबला बांग्लादेश (bangladesh) के खिलाफ खेला। यह मैच एंटीगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में आयोजित किया गया था। भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश को 197 रनों का लक्ष्य दिया।

जवाब में बांग्लादेश 8 विकेट गवांकर 146 रन ही बना पाया जिसके चलते उसे हार का सामना करना पड़ा। बांग्लादेश की इस हार से भारत सेमीफाइनल के एक कदम और करीब आ गया है।

भारत की पारी (Indian Inning)

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम (Indian Team) की शुरुआत अच्छी देखने को मिली। कप्तान रोहित शर्मा और किंग कोहली पारी का आगाज करने उतरे। बीतें मुकाबलों की तरह कप्तान रोहित का बल्ला इस बार भी अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहा।

शाकिब अल हसन ने रोहित का विकेट झटका और इसी के साथ उन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में अपने 50 विकेट पूरे किए। कप्तान 11 गेंदों पर 23 रन बनाकर पवेलियन लौटे। भारतीय कप्तान (Indian Captain) ने भले ही अपना विकेट जल्दी गवा दिया हो, लेकिन किंग कोहली और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने पारी को संभालते हुए पॉवर प्ले में 53 रन बनाए।

इसके बाद तेज गेंदबाज तंजिम हसन साकिब ने बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे विराट कोहली को क्लीन बोल्ड कर उन्हें पवेलियन भेजा। विराट ने 28 गेंदों पर 37 रन बनाए। इसी के साथ सूर्या कुमार यादव मैदान पर बल्लेबाजी करने उतरे।

उन्होंने आते ही पहली गेंद पर छक्का मारकर, गेंद का स्वैग से स्वागत किया, लेकिन ये खुशी ज्यादा देर तक न टिक सकी और वे तंजीम हसन की अगली गेंद पर आउट हो गए। बता दें तंजीम हसन ने अब तक भारत के 3 गेंदों में 2 विकेट ले लिए थे, पहला किंग कोहली का और दूसरा सूर्या कुमार यादव का।

इसके बाद रिशाद हुसैन ने लय में बल्लेबाजी कर रहे ऋषभ पंत का विकेट झटका। पंत 24 गेंदों पर 36 रन बनाकर आउट हुए। उपकप्तान हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे ने भारतीय पारी को संभाला।

रिशाद हुसैन ने शिवम दुबे का अगला विकेट झटका और इस साझेदारी का अंत किया। शिवम 24 गेंदों पर 34 रन बना कर आउट हो गए। वहीं हार्दिक पांड्या ने 27 गेंदों पर 50 रनों की बेहतरीन पारी खेली और टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचने में अहम भूमिका निभाई।

यह भी पढ़ें – न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ने पंत को लेकर दिया बड़ा बयान

बांग्लादेश की पारी

भारत (India) के खिलाफ 197 रनों का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम की शुरुआत अच्छी देखने को मिली। पॉवर प्ले के तीसरे ओवर तक उनका एक भी विकेट नहीं गिरा था। उसके बाद गेंदबाजी कराने आए हार्दिक पांड्या ने लिटन दास को आउट कर भारत (India) को पहली सफलता दिलाई।

लिटन 10 गेंदों पर केवल 13 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद हसन ने कप्तान नजमुल हुसैन शान्तो के साथ बांग्लादेश की पारी को आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए, पावरप्ले में कोई और विकेट गिरने नहीं दिया। लेकिन कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तंजिद हसन को एलबीडब्ल्यू आउट कर दोनों की साझेदारी का अंत किया।

तंजिद 29 रन बनाकर आउट हुए। कुलदीप यादव ने दोबारा अपनी गेंदबाजी से बांग्लादेशी खिलाड़ियों की दिक्कतों को बढ़ाते हुए बल्लेबाज तौहीद ह्रदोय और शाकिब अल हसन को आउट कर उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया। जहां तौहीद ह्रदोय ने छह गेंदों पर चार रन बनाए वहीं शाकिब 7 गेंदों में 11 रन बनाकर आउट हो गए।

अच्छी बल्लेबाजी कर रहे शंटो बुमराह के खिलाफ बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे। शंटो ने 32 गेंदों पर 40 रनों की बेहतरीन पारी खेली, पर बांग्लादेश को जीत दिलाने में नाकाम रहें। उसके बाद आए जाकिर अपने बल्ले का कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। वे 4 गेंदों में 1 रन बनाकर अर्शदीप की गेंद पर आउट हो गए। रिशाद हुसैन भी बुमराह की गेंद का सामना करने में असफल रहें और 10 गेंदों में 24 रन बनाकर पवेलियन लौट आए।

बता दें 2019 के बाद से भारत (India) ने बांग्लादेश के खिलाफ t20 अंतरराष्ट्रीय के लगातार चार मुकाबले जीते हैं और आज बांग्लादेश को 50 रनों से करारी शिकस्त देने के बाद भारत (India) ने पांचवा मुकाबला भी अपने नाम दर्ज कर लिया है।

बांग्लादेश को 50 रनों से हराकर सेमीफाइनल की दहलीज पर पहुंचा भारत – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments