होमसमाचारखेलदक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत ने जीता 2024 टी20 विश्व कप का...

दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत ने जीता 2024 टी20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला

2024 टी20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 7 विकेट गवांकर दक्षिण अफ्रीका को 177 (सतहत्तर) रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में दक्षिण अफ्रीका 20 ओवरों में 8 विकेट गवाकर केवल 169 (उनहत्तर) रन ही बना सकी। ये मुकाबला लगभग भारत के हाथों से फिसल ही गया था , लेकिन अंत के ओवरों में भारतीय गेंदबाजों ने अपना ऐसा कहर बरपाया की दक्षिण अफ्रीका के चारो खाने चित्त हो गए। उन्हें 7 रनों से कड़ी हार का सामना करना पड़ा वहीं भारतीय टीम ने 2007 के बाद अब जाकर विश्व कप को अपने नाम कर लिया है।

भारत की पारी

2024 टी20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 7 विकेट गवांकर दक्षिण अफ्रीका को 177 रनों का लक्ष्य दिया। इनिंग की शुरुआत में भारतीय टीम की बल्लेबाजी अच्छी नहीं देखने को मिली। कप्तान रोहित शर्मा केशव महाराज के दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर आउट हो गए। उन्होंने 5 गेंदों में मात्र 9 रनों की पारी खेली। उसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे ऋषभ पंत भी दूसरे ओवर की आखरी गेंद पर केशव महाराज के हाथों आउट हुए। वे बिना खाता खोले पवेलियन लौटे गए। इसी के बाद पांचवे ओवर में भारत ने सूर्य कुमार यादव का विकेट खो दिया। वे तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा की गेंद पर आउट हो गए। सूर्या केवल 3 रन बना सके। पावर प्ले के अंत तक भारतीय टीम ने अपने 3 अहम विकेट गवा दिए थे। तब किंग कोहली और अक्षर पटेल ने मोर्चा संभाला। दोनों के बीच 50 से अधिक रनों की साझेदारी देखने को मिली। अक्षर पटेल इनिंग के 14वें ओवर में क्विंटन डिकॉक की गेंद पर आउट हो गए। उन्होंने 31 गेंदों में मात्र 47 रनों की उम्दा पारी खेली। वहीं किंग कोहली ने 48 गेंदों पर अपना 2024 टी20 विश्व कप का पहला अर्धशतक जड़ा। वे 76 रन बनाकर मार्को यानसेन की गेंद पर आउट हो गए। उन्होंने बेहतरीन पारी खेलते हुए भारत के स्कोर को 163 तक पहुंचाया। भारत ने अपना छठा विकेट शिवम दुबे का खोया जो की जो की 27 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं सातवा विकेट रविन्द्र जडेजा का गिरा, वे 2 रन बनाकर आउट हो गए।

दक्षिण अफ्रीका की पारी

बारबाडोस में खेला गया भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2024 टी20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला भारत ने जीत लिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 7 विकेट गवाकर 177 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में दक्षिण अफ्रीका 20 ओवरों में 8 विकेट गवाकर केवल 169 रन ही बना सकी। बता दें दक्षिण अफ्रीका ने मात्र 12 रनों में ही अपने 2 विकेट गिरा दिए थे। इसके बाद क्विंटन डिकॉक और क्रिस्टन स्टब्स के बीच 38 गेंदों पर 58 रनों की बेहतरीन साझेदारी देखने को मिली। हालांकि इन सब प्रयासो के बाद भी उन्हें 7 रनों से कड़ी हार का सामना करना पड़ा। जहां स्टब्स ने 31 रन बनाए वहीं डीकॉक ने 39 रन टीम के खाते में जोड़े। अंत में क्लासेन ने जब अपने बल्ले का कमाल दिखाया उस समय ऐसा प्रतित हुआ मानो भारत इस मुकाबले में हार जाएगा, मगर वे हार्दिक पांड्या की गेंद का सामना करने में असफल रहें और वे 27 गेंदों में 52 रन बनाकर नाबाद रहें। इनके आउट होने के बाद से दक्षिण अफ्रीका विश्व चैंपियन की राह से डगमगा गई। भारतीय टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने 20 रन देकर सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके, वहीं अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह को 2-2 सफलताए मिली। अखरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे, लेकिन पांड्या ने 2 विकेट लेकर 8 रन दिए और भारत को 2007 के बाद अब टी20 विश्व कप में जीत दिलाई।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments