होमसमाचारखेलआईसीसी की टीम में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाई जगह

आईसीसी की टीम में भारतीय खिलाड़ियों ने बनाई जगह

वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में 2024 टी20 विश्व कप भारत की जीत के साथ समाप्त हुआ। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका पर सात रन से ऐतिहासिक जीत हासिल कर खिताब अपने नाम किया। यह मुकाबला लगभग भारत के हाथों से फिसल ही गया था , लेकिन अंत के ओवरों में भारतीय गेंदबाजों ने अपना ऐसा कहर बरपाया की दक्षिण अफ्रीका के चारो खाने चित्त हो गए। भारतीय टीम ने 2007 के बाद अब जाकर टी20 विश्व कप को अपने नाम कर लिया है। टूर्नामेंट के बाद आईसीसी ने टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीमों का चयन किया। यहां भारतीय खिलाड़ियों की महानता का प्रदर्शन देखने को मिला है।

कोहली नहीं बना पाएं जगह

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने ने 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप को अपने नाम कर लिया है। आखरी बार 2007 में भारत ने तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की निगरानी में इस खिताब को जीता था। इस टूर्नामेंट में भारत के खिलाड़ियों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। इसके चलते छह भारतीयों ने टूर्नामेंट के लिए आईसीसी टीम के लिए क्वालीफाई कर लिया। हैरानी की बात तो यह है कि इस सूची में विराट कोहली का नाम शामिल नहीं है। हालांकि उन्होंने टी20 विश्व कप के फाइनल में अच्छा प्रदर्शन कर भारत के स्कोर को 163 तक पहुंचाया था।

आईसीसी की टीम में छह भारतीय खिलाडियों का जलवा

छह भारतीय खिलाड़ियों के अलावा, ग्यारह सदस्यीय की आईसीसी टीम में अफगानिस्तान के तीन वहीं वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के एक-एक खिलाड़ी शामिल हैं। रोहित शर्मा और रहमानुल्लाह बतौर ओपनर के तोर पर चुने गए हैं। रोहित 257 रन के साथ भारतीय बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी है जबकि गुरबाज टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। आईसीसी ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाज निकोलस पूरन को तीसरे और भारत के दूसरे सबसे ज्यादा रन (199 रन) बनाने वाले सूर्यकुमार यादव को चौथे स्थान पर रखा है। टीम में हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, जसप्रित बुमरा और अर्शदीप सिंह भी शामिल हैं। इन चारों खिलाड़ियों ने 2024 टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था।

2024 टी20 विश्व कप की टीम ऑफ द टूर्नामेंट

रोहित शर्मा, रहमानुल्लाह गुरबाज, निकोलस पूरन, सूर्यकुमार यादव, मार्कस स्टोइनिस, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, फजलहक फारूकी।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments