Monday, May 20, 2024
होमEntertainmentMadhuri Dixit: अभिनेत्री जिसने हर किरदार को यादगार बना दिया

Madhuri Dixit: अभिनेत्री जिसने हर किरदार को यादगार बना दिया

Madhuri Dixit: 1990 के दिल से लेकर 2002 के देवदास तक जिन्होंने बॉक्स ओफिस पर राज किया, जिनके आने से फिल्मो में डांस के मायने बदल गए एक ऐसी अभिनेत्री जिनका कमबैक ( Come Back ) कमाल का रहा, जहा अभिनेत्रियों का करियर शादी के बाद लगभग समाप्त हो जाता है वही दो बच्चो की माँ जिसके आज भी टीवी रियलिटी शो में जलवा कायम है जी हां हम बात कर रहे धक् धक् गर्ल माधुरी दीक्षित के बारे में।

कौन है माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) 

बॉलीवुड सिनेमा की फेमस धक् धक् गर्ल माधुरी दीक्षित की हिंदी सिनेमा में एक अलग पहचान हैं, अगर बात करे तो माधुरी दीक्षित सिर्फ एक अदाकारा ही नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा की डांसिंग डिवा ( Dancing Diva ) भी हैं । उन्होंने अपने हिंदी फ़िल्मी करियर में कई बेहतरीन फ़िल्में की, जिन्हे दर्शक आज भी बड़े चाव से देखतें हैं।

आज माधुरी दीक्षित का बर्थडे हैं और माधुरी दीक्षित आज 57 साल की हो गई हैं ,इतने उम्र के बाद भी माधुरी दीक्षित बेहद ही खूबसूरत लगती हैं और अभी भी बॉलीवुड सिनेमा में एक्टिव हैं, अगर देखा जाए तो 2022 में माधुरी थिएटर में रिलीज हुई फिल्म मजा मां और नेटफ्लिक्स की फिल्म द फेम गेम में नजर आई थीं । इन दिनों वो रियलिटी शो डांस दीवाने सीजन-4 में बतौर जज नजर आ रही हैं।

माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) का जन्म 15 मई 1965, महाराष्ट्र के एक छोटे से गांव में हुआ था, माधुरी के पिता शंकर दीक्षित और माता स्नेह लता दीक्षित की बहुत ही लाडली बेटी है माधुरी, माधुरी के दो भाई और एक बहन है। माधुरी दीक्षित ने अपनी पढाई पार्ले कॉलेज से की है जहा उन्होंने माइक्रोबायोलॉजी से ग्रेजुएशन किया है।


अगर बात करे माधुरी की शादी की तो माधुरी ने 1999 मैं डॉ श्रीराम नेने से शादी की थी, माधुरी ने अपनी शादी अमेरिका में की थी,डॉ श्रीराम नेने एक कार्डियोवैस्कुलर सर्जन हैं , माधुरी और नेने की दो बेटे हैं,अरिन और रयान ।

माधुरी दीक्षित का फ़िल्मी करियर

माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1984 में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म अबोध से की थी । लेकिन यह फिल्म कुछ खास नहीं चली, लेकिन माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) की मासूमियत ने सबका ध्यान आकर्षित किया । माधुरी को अपने शुरुआती करियर में कई असफलताओं का सामना करना पड़ा था , लेकिन उन्हें हिंदी सिनेमा में पहचना तब मिली जब फिल्म तेजाब सुपर डुपर हिट थी ।

इस फिल्म से उन्हें उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए फिल्मफेयर पुरुस्कार का पहला नामकंन भी मिला था । इस फिल्म का गाना एक दो तीन आज भी माधुरी दीक्षित का आइकॉनिक सांग माना जाता हैं । इस सफल फिल्म के बाद फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा और हिंदी सिनेमा में बैक-टू बैक हिट फ़िल्में दी। फिल्म अभिनेता अनिल कपूर के साथ उन्होंने तकरीबन बीस फिल्मे की हैं , जिनमे अधिकतर फ़िल्में सुपरहिट साबित हुई है जिनमे एक बेटा भी है जिसने उनको धक् धक् गर्ल का टाइटल दिया।

साल 1990 में उन्होंने आमिर खान के साथ फिल्म दिल की थी और हर फिल्म की तरह उनकी फिल्म दिल भी सुपर हिट साबित हुई । इस फिल्म में उन्होंने एक अमीर लड़की की भूमिका निभायी थी, जिसे एक गरीब लड़के से प्यार हो जाता है। उनके करियर को सबसे बड़ी सफलता तब मिली जब उन्होंने राजश्री प्रोडक्शन ( Rajshree Production ) की फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ में बेहतरीन अभिनय से सबका दिल जीता यह फिल्म नदिया के पार का रीमेक थी , इस फिल्म में उन्होंने निशा की भूमिका अदा की थी ।

यह हिंदी सिनेमा की पहली फिल्म थी जिसने वर्ल्डवाइड (World Wide ) सबसे जयादा कमाई की थी । इस फिल्म का यह रिकॉर्ड गिनीजबुक में भी दर्ज है। इस फिल्म में उनके किरदार के लिए माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) को बहुत पसंद किया गया था और उनकी बहुत तारीफ भी की गई थी । इस फिल्म में माधुरी के अलावा सलमान खान, मोहनीश बहल, रेणुका शहाणे ,अनुपम खेर, आलोक नाथ भी नजर आये थे। इस फिल्म की कमाई का रिकॉर्ड सात सालों तक कोई भी फिल्म नहीं तोड़ पायी।

इस फिल्म के बाद तो माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) हिंदी सिनेमा की सबसे सफल अभिनेत्रीयोँ में शामिल हो चुकी थी । उसके बाद उन्होंने कई और फिल्मों में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से दर्शकों का मन मोह लिया था और सबकी पसंदीदा अभिनेत्री बन गई थी । इसके बाद तो उन्होंने बॉक्स-ऑफिस पर कई सफलताओं के पैमाने बनाये और बॉलीवुड सिनेमा की सुपरस्टार बन गई।

शादी के बाद माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) ने फिल्मों से लम्बी दूरी बना ली और वह विदेश जाकर रहने लगी, साल 2006 में वापस आकर उन्होंने फिल्म आजा नचले से हिंदी सिनेमा में अपनी वापसी की। हालांकि इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर कुछ अच्छा बिजनेस तो नहीं किया, लेकिन माधुरी के अभिनय और डांस को पसंद किया गया था । इसके बाद डेढ़ इश्किया और गुलाब गैंग जैसी फिल्मों में काम किया था, जो दर्शको को बहुत जयादा पसंद नहीं आई।

माधुरी दीक्षित की प्रसिद्ध फ़िल्में 

तेज़ाब, त्रिदेव, राम-लखन, हम आपके हैं कौन, दिल तो पागल है, देवदास, बेटा, दिल, राजा, लज्जा, खलनायक मुख्य है ।


किसान सत्ता परिवार की तरफ से माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाये।

Madhuri Dixit: अभिनेत्री जिसने हर किरदार को यादगार बना दिया – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments