होमसमाचारकुवैत के बहुमंजिला इमारत में लगी भीषण आग, मरने वालों में 40...

कुवैत के बहुमंजिला इमारत में लगी भीषण आग, मरने वालों में 40 से ज्यादा भारतीय शामिल

कुवैत (Kuwait) अग्निकांड के समाचार

बुधवार को सुबह कुवैत (Kuwait) में एक बहुमंजिला इमारत में आग लग गई। इसमें कम से कम 49 लोग मारे गए। बताया जा रहा है कि इसमें 40-43 भारतीय भी शामिल थे। मौतों की संख्या में लगातार वृद्धि जारी है । बताया जा रहा है कि मरने वाले लोगों की उम्र 20 से 50 साल के बीच है। भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रनधीर जायसवाल ने बताया कि अभी तक 40 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। इस भीषण घटना में 50 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं।

यह घटना कुवैत (Kuwait) के मंगाफ इलाके के एक छह मंजिला इमारत में हुई। आग की शुरुआत इमारत की किचन से हुई थी। उस समय बिल्डिंग में 160 मजदूर काम कर रहे थे। कुवैत (Kuwait) की आधिकारिक न्यूज़ एजेंसी पूने के मुताबिक फोरेंसिक विभाग के महानिदेशक मेजर जनरल ने कहा कि मृतकों में से ज्यादातर लोग केरल, तमिलनाडु और उत्तर भारतीय राज्यों के भारतीय नागरिक हैं।

यह भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर बोर्ड के 10वी का परिणाम घोषित हो रहा है

घटना के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर ट्वीट किया और कहां, “कुवैत (Kuwait) शहर में आग की घटना दुखद है। मेरी संवेदनाएं उन सभी के साथ है जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द ही ठीक हो जाए। कुवैत में भारतीय दूतावास स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और इस घटना से प्रभावित हुए लोगों की सहायता के लिए वहां के अधिकारियों के साथ काम कर रहे हैं।”

कुवैत (Kuwait) की गृहमंत्री यूसुफ अलसबा ने कहा कि संपत्ति मालिकों का लालच घटना के लिए जिम्मेदार है। दुर्भाग्य से रियल एस्टेट मालिकों के लालच के कारण ऐसी घटनाएं होती हैं ।संपत्ति कानून की उलंघन की जांच की जाएगी। कुवैत के गृहमंत्री की तरफ से बिल्डिंग मलिक की गिरफ्तारी का आदेश जारी हो चुका है।

न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक हादसे में पीड़ितों के परिवार को भेजे गए शोक संदेश में कुवैत के अमीर शेख मिशेल अहमद अल जुबेर अल सबा ने परिवारों के प्रति अपने गहरी संवेदना और दुख व्यक्त किया है और घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने की दुआ की। घटना पर भारत के विदेश राज्यमंत्री एस जयशंकर ने एक्स पर ट्वीट पोस्ट किया और कहा, “कुवैत (Kuwait) शहर में आग लगने की घटना की खबर से गहरा सदमा लगा है।

कथित तौर पर 40 से अधिक मौतें हुई है और 50 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हमारे राजदूत शिविर में गए हैं। हम आगे की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं। उन लोगों के परिवार के प्रति गहरी संवेदना जिन्होंने दुखद रूप से अपनी जान गवाई है। जो लोग घायल हुए उनके स्वस्थ होने की कामना करता हूं। हमारे दूतावास इस संबंध में सभी संबंधित पक्ष को पूरी सहायता प्रदान करेंगे।”

भारत के विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह कुवैत पहुंचने वाले हैं। कीर्ति वर्धन सिंह ने कुवैत रवाना होने से पहले कहा कि ज्यादातर शब्द इतनी बुरी तरह से जल चुके हैं जिससे उनकी पहचान होना मुश्किल है इसलिए पहचान के लिए डीएनए टेस्ट कराया जाएगा और पहचान के बाद पार्थिव शरीर भारत लाया जाएगा।

कुवैत के बहुमंजिला इमारत में लगी भीषण आग, मरने वालों में 40 से ज्यादा भारतीय शामिल  – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments