होमसमाचारभाजपा सांसद भर्तृहरि महताब बने प्रोटेम स्पीकर

भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब बने प्रोटेम स्पीकर

भाजपा के सांसद भर्तृहरि महताब (Bhartruhari Mahtab) को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है। वह नवनिर्वाचित सांसदों को सदस्यता की शपथ दिलाएंगे, इसके साथ ही लोकसभा के नये स्पीकर का भी चुनाव करवाएंगे।

महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भर्तृहरि महताब (Bhartruhari Mahtab) को लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव तक अध्यक्ष के कर्तव्यों का पालन करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 95(1) के तहत प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्त किया है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संविधान के अनुच्छेद 99 के तहत सुरेश कोडिकुन्निल, थालिकोट्टई राजुथेवर बालू, राधा मोहन सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते और सुदीप बंद्योपाध्याय को नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाने में प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए नियुक्त किया है।

यह भी पढ़ें – अगली किस्‍त के लिए अपना अकाउंट ऐसे अपडेट करें

गौरतलब है कि 18वीं लोकसभा का सत्र 24 जून से शुरू हो रहा है, इस दौरान 24 और 25 जून को नवनिर्वाचित सांसदों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम तदोपरांत 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष पद का चुनाव और 28 जून को संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी और यह सत्र 3 जुलाई तक चलेगा।

कौन हैं भर्तृहरि महताब (Bhartruhari Mahtab)?

भर्तृहरि महताब उड़ीसा की कटक लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के सांसद हैं, उन्होंने बीते लोकसभा चुनाव में नवीन पटनायक की बीजू जनता दल के प्रत्याशी संतरूप मिश्रा को 57077 मतों से पराजित किया था।

भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब बने प्रोटेम स्पीकर – Tweet Now?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments