होमसमाचारखेलवेस्टइंडीज से हारने के बाद न्यूजीलैंड मुश्किलों में

वेस्टइंडीज से हारने के बाद न्यूजीलैंड मुश्किलों में

न्यूजीलैंड (New Zealand) vs वेस्टइंडीज (West Indies) हाइलाइट्स

2024 टी20 वर्ल्ड कप के 26वें मैच में वेस्टइंडीज (West Indies) ने न्यूजीलैंड को 13 रनों से हरा दिया। वेस्टइंडीज (West Indies)ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में नौ विकेट खोकर 149 रन बनाए। शेरफेन रदरफोर्ड ने 39 गेंदों पर 68 रनों की बेहतरीन पारी खेली। वहीं न्यूजीलैंड 20 ओवर में 9 विकेट गवाकर 136 रन ही बना सका। इस जीत को अपने नाम करते ही वेस्टइंडीज (West Indies) ने अपनी एंट्री सुपर-8 में कर ली है।

ग्रुप सी की दशा

वहीं, न्यूजीलैंड की टीम सुपर 8 से बाहर होने की कगार पर है। उसे 14 जून को युगांडा और 17 जून को पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ खेलना है। न्यूजीलैंड टीम के लिए ये दोनों मैच जीतना भी काफी नहीं होगा। दरअसल, वेस्टइंडीज (West Indies) ने तीन मैचों में जीत हासिल कर 6 अंक प्राप्त किए हैं।

अफगानिस्तान ने 2 मैचों को अपने नाम किया है, जिससे उसके चार अंक है। 14 जून को अफगानिस्तान का सामना पापुआ न्यू गिनी से होगा। अगर अफगान टीम यह मैच जीतती है या बारिश के कारण मैच रद्द हो होता है तो वह क्वालिफाई कर जाएगी।

न्यूजीलैंड के लिए एकमात्र मौका तभी है जब अफगानिस्तान पापुआ न्यू गिनी से बड़े अंतर से हार जाए। हालांकि, यह लगभग असंभव है। अफगानिस्तान ने अपने पहले मैच में युगांडा को 125 रनों से करारी मात दी थी वहीं दूसरे मैच में कीवीज़ को 84 रनों से हराया था।

यह भी पढ़ें – इस भारतीय गेंदबाज के फैन हुए सुनील गावस्कर

ऐसे में अफगानिस्तान का क्वालीफाई करना लग भग तय है। पापुआ न्यू गिनी को शिकस्त देते ही, इनके 6 अंक हो जाएंगे और न्यूजीलैंड अगर अपने आने वाले 2 मैचों में जीत हासिल करती भी है, तो भी वो 4 अंको के साथ आगे नहीं बड़ सकती। ऐसे में न्यूजीलैंड का सफर इस टूर्नामेंट से लगभग समाप्त हो चुका है।

वेस्टइंडीज (West Indies)की पारी

वेस्टइंडीज (West Indies) के शेरफान रदरफोर्ड ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक बनाया और 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर पूरी टीम ने 149 रन बनाए। एक समय पर वेस्टइंडीज (West Indies) की टीम ने 30 रन पर ही 5 विकेट खो दिए थे।

उस दौरान उनका जीतना एक दम नामुमकिन साबित हो रहा था क्यूंकि चार्ल्स जॉनसन और रोस्टन चेज बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए थे। बता दें ब्रैंडन किंग ने नौ रन, निकोलस पूरन ने 17 रन और कप्तान रोवमन पॉवेल एक रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद, अकील हुसैन ने शेरफेन रदरफोर्ड के साथ इनिंग को संभालते हुए 28 रनों की साझेदारी की।

अकील 15 रनों का योगदान कर के पवेलियन लौटे। इसके बाद रदरफोर्ड ने आंद्रे रसेल के साथ 18 रन की साझेदारी की। रसेल सात गेंदों पर 14 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद रदरफोर्ड ने रोमारियो शेफर्ड के साथ 27 रनों की साझेदारी की जिसमें शेफर्ड ने 13 रन बनाए।

अल्जारी जोसेफ केवल छह रन बनाने में ही सफल रहे। आखरी ओवरों तक पहुंचते-पहुंचते न्यूजीलैंड के सारे प्रमुख तेज गेंदबाजों के ओवर्स समाप्त हो चुके थे जिसके चलते केन विलियमसन को 19वें ओवर में डेरिल मिशेल से गेंदबाजी करानी पड़ी और यहीं पर रदरफोर्ड ने बाजी पलट दी।

इस ओवर में उन्होंने तीन छक्के लगाए और कुल 19 रन बनाए। वहीं, 20वें ओवर में विलियमसन ने मिशेल सैंटनर को गेंदबाजी के लिए चुना। सैंटनर के इस ओवर में रदरफोर्ड ने दो चौके और एक छक्का लगाकर 18 रन बनाए। वेस्टइंडीज (West Indies) ने आखिरी दो ओवरों में 37 रन जोड़े और कुल 149 रन बनाये।

न्यूजीलैंड की पारी

150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब देखने को मिली। टीम ने 39 रन बनाते-बनाते अपने तीन अहम विकेट खो दिए थे। जहां डेवोन कॉनवे ने पांच रन वहीं फिन एलन ने 26 रनों की पारी खेली और कप्तान केन विलियमसन एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद रचिन रवींद्र ने 10 रन और डैरिल मिशेल ने 12 रन बनाए। हालांकि जेमी नीशम और ग्लेन फिलिप्स ने पारी को संभालते हुए 22 रनों की साझेदारी निभाई।

अल्जारी जोसेफ ने नीशम को आउट करते हुए इस साझेदारी का अंत किया। वह केवल 10 रन हासिल कर सके। फिलिप्स बाकी बल्लेबाजों के मुताबिक बेहतर प्रदर्शन करके 33 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 40 रन बनाकर आउट हो गए।

वहीं टिम साउदी खाता खोलने में नाकाम रहे और ट्रेंट बोल्ट सात रन बनाकर पवेलियन लौट गए। मिचेल सैंटनर ने आखिरी ओवर में तीन छक्के जड़े, लेकिन ये उनकी जीत के लिए काफी नहीं था, और इतने प्रयासों के बाद भी न्यूजीलैंड की टीम 20 ओवर्स में 9 विकेट गवाने के बाद 136 रन ही बनाने में सफल रही जिसके चलते उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

वेस्टइंडीज से हारने के बाद न्यूजीलैंड मुश्किलों में – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments