Monday, May 20, 2024
होमAgriculturePunjab monsoon for farmers: पंजाब के किसानों के लिए चिंता का विषय...

Punjab monsoon for farmers: पंजाब के किसानों के लिए चिंता का विषय बना मानसून

Punjab monsoon for farmers:भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 13 और 14 अप्रैल को पंजाब में लगभग कई स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताई है तथा 15 अप्रैल को कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की बात कही है। मौसम ब्यूरो के अनुसार, हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए भी ऐसी ही भविष्यवाणी की गई है।

हालांकि, बढ़ते तापमान के बीच शहरवासियों के लिए बारिश कुछ राहत लेकर आ सकती है, लेकिन यह भविष्यवाणी किसानों के लिए बेहद चिंता का विषय बन गई है, क्योंकि पंजाब में गेहूं की कटाई का मौसम अभी शुरू ही हुआ है। 13 अप्रैल को बैसाखी के दिन किसानों का कहना है कि अगर बारिश हुई तो उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

पंजाब में, पटियाला में अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस और मोगा जिले के बुध सिंह वाला में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहा। इस बीच, हरियाणा में मंगलवार को सिरसा जिले में अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस और यमुनानगर में न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

हालांकि, आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा, लेकिन आईएमडी विशेषज्ञों के अनुसार सप्ताहांत में इसमें वृद्धि होने की संभावना है। इस बीच, पूर्वानुमान के अनुसार, 12 अप्रैल से एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है, जिसके बाद सप्ताहांत में बारिश होने के पूरे आसार नजर आ रहे हैं।

पंजाब के किसानों के लिए चिंता का विषय बना मानसून- Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments