Wednesday, April 17, 2024
होमNewsBrij Bhushan के खिलाफ दो FIR, सेक्सुअल फेवर, बैड टच और धमकी...

Brij Bhushan के खिलाफ दो FIR, सेक्सुअल फेवर, बैड टच और धमकी समेत लगे हैं 10 आरोप

Brij Bhushan: दिल्ली के कनॉट प्लेस थाने में महिला पहलवान ने WFI चेरयमैन बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जो शिकायत दर्ज कराई है, उसकी डीटेल सामने आई है। पढ़ें, उन पर क्या-क्या आरोप हैं।

भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराने वाली एक महिला पहलवान की FIR डिटेल्स सामने आई हैं। उनके खिलाफ छेड़छाड़ के करीब 10 मामले सामने आए हैं। उन पर खिलाड़ियों को गलत तरीके से छूने से लेकर सेक्सुअल फेवर तक मांगने के आरोप हैं।

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लगाए गए आरोपों के मुताबिक उन्होंने महिला पहलवान को कस कर पकड़ लिया था। उन्होंने तस्वीर खिंचवाने का नाटक किया और अपनी ओर खींच लिया। उन पर आरोप है कि उन्होंने महिला के कंधे को जोर से दबाया और फिर जानबूझकर उसके शरीर को गलत तरीके से छुआ।

एक FIR में महिला पहलवान ने कहा है कि बृजभूषण से उसने उसका पीछा न करने के लिए टोका था। एफआईआर के मुताबिक वह महिला पहलवान को गलत तरीके से छू रहे थे, बहाना तलाशकर उसकी छाती के ऊपर हाथ रख रहे थे और छाती से लेकर पीठ तक हाथ फेर रहे थे। ऐसे कई संगीन आरोप WFI चेयरमैन पर लगाए गए हैं।

यह शिकायत कनॉट प्लेस थाने में 21 अप्रैल को दी गई थी। दिल्ली पुलिस ने 28 अप्रैल को 2 FIR दर्ज की थी। 28 अप्रैल को जो FIR दर्ज हुई है, उसमें भारतीय दंड संहिता की कई संगीन धाराएं लगाई गई हैं।

Who is WFI chief Brij Bhushan Sharan Singh once charged under TADA

IPC की कौन-कौन सी धाराएं लगाई गई हैं?

महिला पहलवानों की दोनों FIR में IPC की धारा 354, 354 (A), 354 (D) और धारा 34 के तहत आरोप लगाए गए हैं। धारा 354 महिला की लज्जा भंग करने के इरादे से उस पर किए गए हमले या आपराधिक प्रयोग करने पर लागू होती है। 354 (ए) धारा, यौन उत्पीड़न से संबंधित है। 354(डी) पीछा करने पर लगाई जाती है। इन मामलों में 1 से 3 साल या उससे अधिक की सजा हो सकती है।

  • एक महिला ने आरोप लगाया है, ‘होटल में डिनर के दौरान मुझे अपनी मेज पर बुलाया, मुझे टच किया, छाती से पेट तक छुआ। रेसलिंग फेडरेशन के ऑफिस में बिना मेरी इजाजत के घुटनों, कंधों और हथेली को छुआ। अपने पैर से मेरे पैर को भी टच किया। मेरी सांसों के पैटर्न को समझने का बहाना बनाकर छाती से पेट तक टच किया।
  • महिला पहलवान की शिकायत के मुताबिक, ‘जब मैं चटाई पर लेटी थी, आरोपी ने मेरे पास आकर बिना मेरी इजाजत के टी-शर्ट खींच ली। तब वह मेरा कोच भी नहीं था। उसने अपना हाथ मेरी छाती पर रख दिया और मेरी सांस चेक करने के बहाने, टीशर्ट को मेरे पेट के नीचे खींच दिया।
  • महिला पहलवान ने कहा है, ‘फेडरेशन के ऑफिस में मैं अपने भाई के साथ थी। मुझे बुलाया और भाई को रुकने को कहा। कमरे में अपनी तरफ जबरदस्ती खींच लिया।
  • महिला पहलवान ने कहा है, ‘उसने माता पिता से बात करने के लिए कहा, मुझे गले लगाया, मुझे रिश्वत देने की बात कही।
  • ‘सांस की जांच करने के बहाने नाभि पर हाथ रख दिया।
  • ‘मैं लाइन में सबसे पीछे थी, तभी गलत तरीके से छुआ। मैंने जब दूर जाने की कोशिश की तो कंधे को पकड़ लिया।
  • तस्वीर के बहाने कंधे पर हाथ रखा, मैने विरोध किया।
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments