होमपर्यावरणक्या होती है ओजोन लेयर, आखिर क्यों हो रही है इतनी गर्मी...

क्या होती है ओजोन लेयर, आखिर क्यों हो रही है इतनी गर्मी ?

Ozone layer: ओजोन लेयर एक ऊपरी वायुमंडल में एक परत है जो धूप के हानिकारक अल्ट्रावायलेट रेडिएशन को रोकती है। यह रेडिएशन हमारी स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकती है। इस लेयर के कमजोर होने से ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन बढ़ गया है, जिसके कारण धरती पर गर्मी बढ़ रही है। इसके अलावा, उच्च प्रदूषण और उच्च वायुमंडलीय गैसों के कारण भी गर्मी में वृद्धि हो रही है।

गर्मी में वृद्धि का एक और कारण है अंतरिक्ष में हो रहे विकृतियों का। सूर्य की तापमान में वृद्धि, अंतरिक्षीय किरणों में बढ़ोतरी, और अवांछित गैसों के उत्सर्जन के कारण धरती पर गर्मी बढ़ रही है।

इसलिए, ओजोन लेयर की कमजोरी, ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन, उच्च प्रदूषण, और अंतरिक्ष में हो रहे विकृतियों के कारण गर्मी में वृद्धि हो रही है।

क्या होती हैं ग्रीन हाउस गैस?
ग्रीनहाउस गैस एक प्रकार की गैस है जो वायुमंडलीय तापक्रिया में भूमि के ताप बनाए रखने में मदद करती है। यह गैस जैसे कि कार्बन डाइऑक्साइड, मेथेन और नाइट्रस ऑक्साइड को समाहित करती है। इन गैसों का संग्रह बढ़ने से वायुमंडलीय तापक्रिया में वृद्धि होती है, जिससे भूमि का ताप बढ़ जाता है और ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इससे हमारे पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments