होमस्वास्थ्य100 वर्ष तक स्वस्थ जीवन जीने के लिए क्या करें?

100 वर्ष तक स्वस्थ जीवन जीने के लिए क्या करें?

जहां आज के दौड़ में औसत आयु घाटती जा रही है वहीं कुछ लोग 100 साल तक स्वस्थ जीवन (Healthy Life) बिता रहे है, जब किसान सत्ता ने ऐसे लोगों से बात की जो आज 100 साल से ऊपर की आयु में आसान जिंदगी जी रहे हैं तो कुछ बातें सामने निकल कर आई जो हम आपके साथ साझा कर रहे हैं।

कैसे 100 वर्ष तक स्वस्थ जीवन (Healthy Life) बितायें?

स्वस्थ जीवन (Healthy Life) जीने के लिए बहुत जरूरी हो जाता है कि आप किस तरह के वातावरण में रह रहे हैं, इस पर गहराई से अध्ययन करने पर यह बात सामने आई की जो लोग “ब्लू जोन” में रहते हैं उनकी औसत आयु ज्यादा होती है, ब्लू जोन में वह जगह आते हैं जहां हवा पानी, मिट्टी स्वच्छ एवं शुद्ध होती है। आप ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोगों से ज्यादा स्वस्थ एवं दीर्घायु होते हैं।


दूसरा मुख्य कारण है थोड़ा-थोड़ा करके खाना, मतलब इंटरमिटेंट फास्टिंग रूल को फॉलो करना, कभी भी 100% अपना पेट ना भरकर अपने पाचन व्यवस्था को दुरुस्त रखना, इसके साथ ही रोजाना व्यायाम करना 100 साल तक स्वस्थ जीवन (Healthy Life) जीने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जैसे सुबह की सैर योगा, तैराकी, साइकलिंग के साथ साथ कार्डियो व्यायाम को अपने दिनचर्या का हिस्सा बनाना जरुरी है।

यह भी पढ़ें – ग्रीन टी पीने के क्या फायदे होते हैं 

100 वर्ष से ऊपर आयु वालों के बारे में अध्ययन करने पर पता चला कि या तो वह शराब नहीं पीते हैं, या तो सीमित मात्रा में पीते हैं। नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे जरूरी कारक है, 100 वर्ष से अधिक आयु वाले लोग प्रतिदिन 7 से 8 घंटा गहरी नींद लेते हैं, इसी वजह से उनका रक्तचाप कंट्रोल में रहता है, और हृदय भी मजबूती से काम करता है।

100 वर्ष से अधिक स्वस्थ जीवन (Healthy Life) जीने के लिए सबसे जरूरी होता है सामाजिक संबंधों को तन्मयता के साथ जीना जिसमें अपने परिवार रिश्तेदार दोस्त के साथ हल्के-फुल्के वक्त बिताना, लोगों से भावनात्मक रूप से जुड़ना, सहयोग सहानुभूति की मानसिकता से लोगों के साथ जुड़े रहने से अकेलापन और अवसाद जैसी समस्याएं नहीं होती हैं, क्योंकि बहुत सारी बीमारियों का कारण तनाव भरी जिंदगी होती है।

100 वर्ष तक स्वस्थ जीवन जीने के लिए क्या करें – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments