होममनोरंजननरगिस की शादी में क्यों रोए थे राज कपूर

नरगिस की शादी में क्यों रोए थे राज कपूर

राज कपूर (Raj Kapoor) एक सफल अभिनेता निर्देशक थे, बॉलीवुड को ऊंचाई पर ले जाने में राज कपूर का बहुत बड़ा योगदान है, अगर हम उनकी सफल फिल्मो की बात करे तो आवारा, श्री 420, मेरा नाम जोकर, राम तेरी गंगा मैली, बरसात, अनाड़ी, जिस देश में गंगा बहती है, संगम, आग जैसी मूवी शामिल है। अब हम आपको बताते है, राजकपूर नरगिस की शादी में फूटफूटकर क्यों रोए थे।

ऋषि कपूर ने अपने बायोग्राफी में अपने पिता जी के अफेयर पर लिखकर सनसनी मचा दी थी, वैसे उन्होंने अपने पिता की बहुत सारी महिलाओं से सम्बन्ध बताये थे लेकिन सबसे अहम् बात जो उन्होंने अपने पिता से नरगिस के सम्बन्ध पर लिखा था, “उन दिनों मेरे पापा बेहद प्यार में थे, दुर्भाग्य से वह जिस महिला से जुड़े थे वो मेरी मां नहीं थी “। “उनकी गर्लफ्रेंड उस समय में आग, बरसात और आवारा जैसी फिल्मों के साथ इंडस्ट्री की लीडिंग लेडी थीं “। ये लाइनें दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में अपने पिता राज कपूर (Raj Kapoor) के लिए लिखीं हैं।

कैसे मिले नरगिस और राज कपूर (Raj Kapoor)

साल 1949 में आई फिल्म अंदाज के सेट पर राज कपूर (Raj Kapoor) और नरगिस की मुलाकात हुई थी, दोनों के बीच इसी फिल्म से प्यार का शुरू हुआ रिश्ता दिन पर दिन परवान चढ़ता गया, नरगिस उस वक़्त हिट मूवी देकर स्टार बन चुकी थीं। खबरें यहां तक आईं कि नरगिस यह जानते हुए कि राज शादी शुदा हैं फिर भी शादी के लिए तैयार हो गईं थीं, इसके लिए नरगिस ने वकीलों से भी बात की कर थी।

यह भी पढ़ें – Biwi No. 1-गोविंदा की ज़िद ने उनका करियर बर्बाद कर दिया, हाथ से निकलती गयी एक से एक बड़ी फिल्मे

राज कपूर और नरगिस 9 साल तक रिलेशनशिप में रहे

राज कपूर नरगिस का लगाव कितना आत्मीय था की दोनों लगभग 9 साल तक रिलेशनशिप में रहे। इसके बाद भी दोनों एक दूसरे के नहीं हो पाए, नरगिस यह जानते हुए की राज शादी शुदा है उसके बावजूद उनके साथ रिश्ते में रही उनको विश्वास था की राज एक दिन मेरे पास आ जायेंगे लेकिन राज कपूर (Raj Kapoor) अपने पत्नी, बच्चो को छोड़ने को तैयार नहीं थे। जिसके बाद नर्गिस ने अपने मदर इंडिया के को-स्टार सुनील दत्त से शादी कर ली। राज कपूर कई बार नर्गिस को भरोसा दिला चुके थे कि वह अपनी पत्नी से तलाक लेकर उनसे ही शादी करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

राज कपूर का था परिवार

राज कपूर की शादी उनके सुपरस्टार बनने से पहले ही उनके पिता ने उनकी शादी 22 साल की उम्र 1946 में कृष्णा कपूर से कर दी थी, राज कपूर (Raj Kapoor) को पांच बच्चे भी हुए, जिसमे उनके तीन बेटो रणधीर कपूर, ऋषि कपूर और राजीव कपूर में से ऋषि कपूर ने एक एक्टर के तौर पर बड़ी प्रसिद्धि हासिल की। वैसे इन बातों के बावजूद नरगिस ने राजकपूर का साथ देने की कोशिश की थी और वकीलों से भी सलाह ली थी, लेकिन राज कपूर अपनी पत्नी को तलाक देने को तैयार नहीं थे। धीरे धीरे नरगिस को लगने लगा की राज उनसे शादी नहीं करेंगे और यही से दूरियां बढ़ने लगी, नरगिस राज की फिल्मो में उनको मिलने वाले रोल से भी संतुष्ट नहीं थी।

नरगिस सुनील दत्त की शादी

नरगिस ने सुनील दत्त के साथ मदर इंडिया नाम से एक फिल्म साइन की, शूटिंग के दौरान सेट पर आग लग गयी थी जिसमे अपनी जान पर खेल कर सुनील दत्त ने नरगिस को बचाया, इस एक घटना ने ही दोनों की जिंदगी को बदल दिया था। इसके बाद ही दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगीं। मदर इंडिया में वैसे तो नरगिस ने सुनील दत्त की माँ का रोल निभाया था लेकिन रियल लाइफ में अब वो पति पत्नी बनने को तैयार थे। साल 1958 में नरगिस ने सुनील दत्त से शादी कर ली।

यह शादी वाला दिन राज कपूर (Raj Kapoor) पर बहुत भारी पड़ा, मीडिया रिपोर्टर्स का मानना है की उस दिन राज कपूर बहुत रोए थे।

नरगिस की शादी में क्यों रोए थे राज कपूर – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments