Monday, May 20, 2024
होमEnvironmentIMD Heatwave Alert: अगले 7 दिन गर्मी, अप्रैल माह में किसानों को...

IMD Heatwave Alert: अगले 7 दिन गर्मी, अप्रैल माह में किसानों को लू की थपेड़

IMD Heatwave Alert: अप्रैल महीने से ही उत्तर भारत में गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है । किसानों के लिए भी गर्मी का मौसम काफी मुश्किल भरा होता है । लेकिन इस बार अप्रैल महीने से लू की चेतावनी ने किसानों को चिंता और परेशानी में डाल रही है, तथा यह महीना आम लोगो के लिए भी मुश्किल भरा होने वाला है, इस मौसम में हीट वेब से किसान काफी प्रभावित होते हैं । भारत के मौसम विज्ञान विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए मौसम का हाल बताया है । इंडियन मेटियोरोलिजकल डिपार्टमेंट यानी आईएमडी ने अगले हफ्ते के लिए हीट वेब की चेतावनी जारी की है । इससे किसान काफी प्रभावित हो सकते है। चलिए जानते हैं हीट वेब से कौन- कौन से राज्य प्रभावित हो सकते हैं । और इसका असर किन-किन फसल पर पड़ सकता है।

यह राज्य हीटवेव से प्रभावित होंगे
इंडियन मेटियोरोलिजकल डिपार्टमेंट ने किसानों को लेकर चेतावनी जारी की है । जिसमें मौसम विज्ञान विभाग ने भारत के कुछ प्रदेशों में हीट वेब का अनुमान लगाया है । मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, नॉर्थ कर्नाटका, वेस्ट एमपी और उड़ीसा के क्षेत्र हीट वेब के लिहाज़ से संवेदनशील है । यानी इन क्षेत्रों में हीट वेब का ज्यादा असर दिख सकता है । तुलनात्मक तौर पर बात करें तो दक्षिण के राज्यों में हीट वेब का प्रभाव ज्यादा देखने को मिल सकता है ।

गेहूं की फसल पड़ सकता है असर
इस साल भीषण गर्मी पड़ने वाली है । अप्रैल के कुछ शुरुआती दिनों में इसके संकेत दिख गए हैं । मौसम विभाग के अनुसार इस साल भी काफी भीषण गर्मी पड़ने वाली है । गर्मी के मौसम के लिए से अप्रैल का महीना इसकी शुरुआत भर है। लेकिन अप्रैल में भी तगड़ी गर्मी पड़ने के अनुमान है । मौसम विभाग के अनुसार अप्रैल के महीने में हीट वेब परेशान कर सकती है । जिससे किसान काफी प्रभावित हो सकते हैं । अप्रैल के महीने में 7 से 8 दिन तक हीट वेब चल सकती है. जिसका गेहूं की फसल पर असर हो सकता है । इस हीट वेब से गेहूं की फसल प्रभावित हो सकती है ।

 

IMD Heatwave Alert: अगले 7 दिन गर्मी, अप्रैल माह में किसानों को लू की थपेड़ – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments