Wednesday, May 29, 2024
होमEntertainmentविवादों के बाद भी वेब सीरीज की लोकप्रियता का कारण

विवादों के बाद भी वेब सीरीज की लोकप्रियता का कारण

वेब सीरीज (Web Series) क्या है?

यह एक तरह से टीवी सीरियल का आधुनिक वर्जन है, इसमें निर्देशक अपने कहानी के हिसाब से उसे छोटे छोटे भाग में डिवाइड करके 40 से 45 मिनट की सीरीज बनाता है । खास बात यह है की web series निर्माताओं की कोशिश होती है की एक सीरीज अपने आप में कम्पलीट बने और दूसरे भाग से जुड़ती चली जाये। जहा टीवी सीरियल में एक समय के बाद उबाऊ पन आ जाता है वही वेब सीरीज एक कम्पलीट पैकेज के साथ 2 से 3 घंटे में समाप्त हो जाती है ।

अब सवाल यह उठता है की जब कास्ट वही थीम वही तो इसे web series का नाम देने की क्या जरुरत है, दरअसल इसके पीछे निर्माताओं की एक सोची समझी रणनीति है और वो है सेंसर बोर्ड, आप ध्यान से देखेंगे तो वेब सीरीज में आपको बोल्ड, ब्रूटल कंटेंट देखने को मिलता है जो युवाओं को अपनी तरफ आकर्षित करता है जैसे मिर्ज़ापुर जैसे सीरीज जिनमे गालियों सहित बहुत सारे आपत्तिजनक सीन मौजूद थे, लेकिन सीरीज बहुत सफल रही और उसका दूसरा भाग मिर्जापुर 2 भी आया इतना ही नहीं अब तीसरा पार्ट भी आने वाला है।

सेंसर की कैंची नहीं

फिल्मों में जब भी बोल्ड या एडल्ट कंटेट होता है तो प्रोड्यूसर और डायरेक्टर को सेंसर बोर्ड से उलझना पड़ता है। जबकि डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सेंसर जैसा कुछ नहीं है। हाल ही में अनुराग कश्यप की web series सेक्रेड गेम्स बहुत चर्चा में रही। अनुराग कश्यप ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि वो जब भी कोई फिल्म बनाते हैं उसके बाद एक महीने तक वो सेंसर बोर्ड के चक्कर लगाते रहते हैं जबकि वेब सीरीज रिलीज होने के बाद वो फ्री हैं और रिलैक्स महसूस कर रहे हैं।

तो वेब सीरीज इतने ज्याद बनने का कारण सेंसर बोर्ड का न होना है, बहुत सारे लोगो के मन में यह सवाल चल रहा होगा की जो मूवी परदे पर उतारकर ज्यादा प्रसिद्धि और पैसा कमाया जा सकता है उसकी जगह OTT प्लेटफार्म पर उतारने का क्या मक़सद है , प्रथम दृष्टि में यह सेंसर से बचने का ही तरीका लगता है।

राजनीती , अपहरण , गंगाजल जैसे बेहतरीन फिल्मे बनाने वाले निर्माता निर्देशक प्रकाश झा ने हाल ही में एक वेब सीरीज बनायीं थी आश्रम नाम से जिसका आश्रम 2 भी आया था और दोनों ही सीरीज खूब हिट हुए थे। आश्रम देखने के बाद यह पूरी तरह समझ आ रहा था की आप इसे परिवार के साथ नहीं देख सकते लेकिन दर्शको को बांधकर रखने वाली यह सीरीज सभी वर्ग के लोगो ने खूब पसंद की थी।

डाटा का सस्ता और युवाओं का टाइम पास

इसकी पॉपुलरटी का एक सबसे बड़ा कारण इंटरनेट डाटा जो टेलीकॉम कम्पनिया लगभग 2 GB डेली दे रही है अपने प्लान के साथ, इसका उपयोग युवा इस तरह के सीरीज देखने में खूब कर रहे है , दूसरा चूँकि सीरीज कई पार्ट में होते है तो वो अपने समय के हिसाब से जब चाहे देख लेते है, मूवी के टिकट के पैसे की भी टेंशन नहीं ।

बॉलीवुड कलाकारों के लिए भी बढ़िया है

वेब सीरीज एक तरह से फ़िल्मी कलाकारों के लिए MPL(Movie Premier League) मूवी प्रीमियर लीग की तरह काम कर रहा है जहा नए कलाकार अपनी क्षमता का प्रदर्शन कर सकते है और इसके जरिये उनके आगे फिल्मो जाने की राह आसान हो जाती है, इतना ही नहीं वेब सीरीज की लोकप्रियता से सैफ अली खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, ऋचा चड्ढा, विवेक ओबेराय, अली फजल और पंकज त्रिपाठी जैसे कई बड़े नाम को भी बहुत लाभ मिला है।

भारत की पहली web series

आप सभी के मन में ये उत्सुकता बढ़ गयी होगी की देश की पहली वेब सीरीज कौन सी थी, तो चलिए हम आपको बताते है की इंडिया में पहली वेब सीरीज 2014 में आयी थी जिसका नाम “पर्मानेंट रूममेट्स” था।

31 अक्टूबर 2014 को रिलीज़ हुए इस सीरीज को 50 मिलियन व्यूज मिले थे यह बहुत बड़ी सफलता थी। ये सीरीज ‘द वायरल फीवर’ ने बनाई थी इस प्रॉजेक्ट ने 2014 में एक तरह की वेब क्रांति की शुरुआत की इस सीरीज में सुमीत व्यास और निधि सिंह ने अभिनय किया था जल्द ही इसका सीजन 3 भी आने वाला है

भारत की सबसे महंगी वेब सीरीज

भारत की सबसे महंगी ओटीटी web series की बात करें तो ये अजय देवगन की वेब सीरीज है, रुद्र – दि एज ऑफ डार्कनेस। आपको बता दें कि इस वेब सीरीज को बनाने में 200 करोड़ से ज्यादा का पैसा लगा है। इस वेब सीरीज की बदौलत अजय देवगन के नाम भी एक रिकॉर्ड कायम हुआ है, वो ओटीटी प्लेटफॉर्म पर हाईएस्ट पेड एक्टर बन गए है।

एक साइकोलॉजिकल क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज है जो ब्रिटिश वेब सीरीज लूथर पर आधारित है, इस वेब सीरीज में अजय देवगन के अलावा ऐशा देओल, राशि खन्ना, अतुल कुलकर्णी, अश्विनी कालेस्कर, तरुण गहलोत और आशीष अहम भूमिका में हैं ।


अभी हाल ही में संजय लीला भंसाली की हीरामंडी आयी है, संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali)के डायरेक्शन में बनी web series हीरामंडी(web series hiramandi) इस समय सुर्ख़ियों में बनी हुई है । मेकर्स ने आठ एपिसोड (episode)की इस सीरीज पर करोड़ों रुपये बहाए हैं। यह भी 200 करोड़ के मोटे बजट में बनी अब तक की सबसे महंगी वेब सीरीज मानी जा रही है

इंडिया की पसंदीदा वेब सीरीज

IMDB ( Internet Movie Database) के अनुसार

ये है टॉप वेब सीरीज

  1. सेक्रेड गेम्स
  2. मिर्जापुर
  3. स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी.
  4. द फैमिली मैन
  5. एस्पिरेंट्स
  6. क्रिमिनल जस्टिस
  7. ब्रेथए
  8. कोटा फैक्ट्री
  9. पंचायत
  10. पाताल लोक
  11. स्पेशल ओ.पी.एस
  12. असुर: वेलकम टू योर डार्क साइड
  13. कॉलेज रोमांस
  14. अपहरण
  15. फ्लेम्स
  16. ढिंढोरा
  17. फ़र्ज़ी
  18. आश्रम
  19. इनसाइड एज
  20. अनदेखी
  21. आर्या
  22. गुल्लक
  23. टीवीएफ पिचर्स
  24. रॉकेट बॉयज़
  25. दिल्ली क्राइम
  26. कैम्पस डायरी
  27. ब्रोकन बट ब्यूटीफुल
  28. जामताड़ा : सबका नंबर आएगा
  29. ताज़ा ख़बर
  30. अभय

विवादों के बाद भी Web Series की लोकप्रियता का कारण – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments