Monday, May 20, 2024
होमAgricultureअरबी (Arui) का पत्ता है गुणकारी आज ही अपने किचन गार्डनिंग का...

अरबी (Arui) का पत्ता है गुणकारी आज ही अपने किचन गार्डनिंग का हिस्सा बनाये

अरबी (Arui) का पत्ता है गुणकारी

अरबी (Arui): हमारे आस पास बहुत सारे ऐसे पौधे होते है जो हमारे स्वास्थ के लिए बहुत लाभकारी होते है, ऐसा ही एक पौधा है अरबी का जिसको पूर्वी उत्तर प्रदेश बिहार में अरुई भी कहते है इसके पत्ते बहुत लाभकारी है। आपको यह जानकर हैरत होगा की गाँव में जब लोगो को अरबी के पत्तो के पकोड़े खाने का मन होता तो घर से किसी बच्चे को खेत में भेजकर बोलते है की जरा पत्ती तोड़ लाओ , मतलब ये की प्रकृति हमारे लिए इतना कुछ देती है जिसका हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते है।

चलिए अब आपको बताते है की ये अरबी (Arui) का पत्ता जो इतनी आसानी से अपने घर की आँगन के गमले में ऊगा सकते है। पत्तों से स्वादिष्ट पकोड़े, साग, सब्जी आदि कई डिशेज बनाई जाती हैं।

ये पत्ते न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि शरीर को कई रोगों से भी बचाते हैं। अरबी (Arui) के पत्तों में आयरन, विटामिन-सी और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं ।

इन पत्तों में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। जो हाई बीपी का स्तर सामान्य करने में मदद करता है । हमारे शरीर के लिए सबसे जरुरी होता है ब्लड का शुद्ध होना, जब हमारा हीमोग्लोबिन कम हो जाता है तो हमारे शरीर में कमजोरी के लक्षण दिखने लगते है, ऐसी स्थिति में एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी हमारे शरीर में घर कर जाती है।

अरबी का पत्ता ऐसी स्थिति में बहुत फायदेमंद होता है। सबसे अच्छी बात आप अरबी (Arui) के पत्ते से बहुत सारे डिश भी बना सकते है , इतना ही नहीं लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी सहायक है ये पत्ता। आज ही अपने किचन गार्डनिंग के लिए इस पौधे को अपने घर का हिस्सा बनाइये।

अरबी (अरुई) का पत्ता है गुणकारी आज ही अपने किचन गार्डनिंग का हिस्सा बनाये – Tweet This? 

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments