Wednesday, May 29, 2024
होमNewsLok Sabha Elections 2024:चुनावी महायुद्ध का आगाज: राहुल गांधी का संदेश" वोट...

Lok Sabha Elections 2024:चुनावी महायुद्ध का आगाज: राहुल गांधी का संदेश” वोट से लोकतंत्र को मजबूत करें, मोहब्बत की दुकान खोलें”

Lok Sabha Elections 2024: पहले चरण के साथ ही, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मतदाताओं से एक महत्वपूर्ण आह्वान किया है। उन्होंने मतदान करने वालों से देश के हर कोने में ‘मोहब्बत की दुकान’ खोलने का आग्रह किया है, जिससे लोकतंत्र को मजबूत किया जा सके और नफरत को हराया जा सके।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए वोट शुरू होने पर, मतदाताओं से लोकतंत्र को मजबूत करने और नफरत को हराने के लिए देश के हर कोने में ‘मोहब्बत की दुकान‘ खोलने का अनुरोध किया। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 संसदीय सीटों पर वोट डाले जाएंगे । मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे समाप्त होगा। पहले चरण के चुनाव में पार्टियों से हटकर 1625 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस चरण में नौ केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व राज्यपाल शामिल हैं।

जानिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक्स पर क्या दिया बयान? 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट किया, कहा आपका प्रत्येक वोट भारतीय लोकतंत्र और आने वाली पीढ़ियों का भविष्य तय करने जा रहा है। तो बाहर आएं और पिछले 10 वर्षों में देश की आत्मा पर लगे घावों पर अपने वोट का मरहम लगाकर लोकतंत्र को मजबूत करें। नफरत को हराएं और हर कोने में मोहब्बत की दुकान’ खोलें। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने लोगों को कांग्रेस की प्रमुख गारंटी का एक ग्राफिक भी साझा किया, जिसमें प्रशिक्षुता का अधिकार, न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी और देशव्यापी जाति जनगणना शामिल है।

हालांकि 19 अप्रैल से शुरू होने वाले सात चरणों में 543 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा। भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन NDA जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरा कार्यकाल चाह रहा है उन्होंने इस चुनाव में 400 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। सत्तारूढ़ गठबंधन का मुकाबला कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी इंडिया गुट से है।

जानिए लोकसभा चुनाव 2024 में मतदान की महत्वपूर्ण चरण की जानकारिया –

गौरतलब हैं कि चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले चरण में 16.63 करोड़ से ज्यादा वोटर्स हैं. इनमें 8.4 करोड़ पुरुष और 8.23 करोड़ महिला वोटर्स हैं. इनमें से 35.67 लाख वोटर्स ऐसे हैं, जो पहली बार वोट डालेंगे. जबकि, 20 से 29 साल की उम्र के मतदाताओं की संख्या 3.51 करोड़ है. इनके लिए 1.87 लाख पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।पहले चरण की वोटिंग पूरी होने के साथ ही 10 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे होंगे, जहां चुनाव खत्म हो जाएगा।पहले चरण में तमिलनाडु की सभी 39 लोकसभा सीटों पर भी वोट डाले जाएंगे. लोकसभा चुनाव की 543 सीटों के लिए सात चरणों में वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

Lok Sabha Elections 2024:चुनावी महायुद्ध का आगाज: राहुल गांधी का संदेश” वोट से लोकतंत्र को मजबूत करें, मोहब्बत की दुकान खोलें” – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments