Monday, May 20, 2024
होमPlanetPlanet News: ये बढ़ती गर्मी global warming के हैं लक्षण !हो जाएं...

Planet News: ये बढ़ती गर्मी global warming के हैं लक्षण !हो जाएं सावधान

Planet News:एक नए अध्ययन के अनुसार, दुनिया भर के कई क्षेत्रों में एक साथ अत्यधिक गर्मी का अनुभव होना, एक गर्म ग्रह की “उभरती हुई विशेषता” बन सकता है। 2023 के मौसम और जलवायु की समीक्षा करने वाले नए शोध में यह भी कहा गया है कि पिछले साल अनुभव की गई कई चरम घटनाएँ पहले की गई गर्म दुनिया के बारे में की गई भविष्यवाणियों के अनुरूप हैं।

रिकॉर्ड पर सबसे गर्म वर्ष की घटनाओं को परिप्रेक्ष्य में रखते हुए, शोधकर्ताओं ने कहा कि गर्म भविष्य में, वर्ष की शुरुआत में रिकॉर्ड तोड़ने वाले गर्म तापमान वाली अधिक घटनाएँ और वर्षा की चरम सीमा को बढ़ाने वाले चक्रवात क्रम में हैं। शोधकर्ताओं ने चरम घटनाओं के मौसम में बदलाव भी एक और प्रवृत्ति देखी है।

“हम ऐसे मौसमों में चरम घटनाएँ देख रहे हैं जिनमें आमतौर पर उनकी संभावना कम होती है। उदाहरण के लिए, दक्षिण-पश्चिमी यूरोप, ब्राज़ील, मोरक्को और दक्षिण अफ़्रीका में 2023 के वसंत में हीटवेव दिखाई दीं,” एडवांस इन एटमॉस्फेरिक साइंस पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के सह-लेखक, यू.के. में मौसम कार्यालय के रॉबिन क्लार्क ने कहा।

शोधकर्ताओं ने कहा कि इसके अलावा, दुनिया भर के कई क्षेत्रों में एक साथ अत्यधिक गर्मी का अनुभव होना, गर्म ग्रह की “उभरती हुई विशेषता” बन सकता है। पिछले साल जुलाई के महीने में उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी यूरोप, उत्तरी अफ्रीका और एशिया के कई क्षेत्रों ने रिकॉर्ड तोड़ गर्मी का अनुभव किया।

टीम ने यह भी पाया कि तीव्र चक्रवातों ने सितंबर में लीबिया में बाढ़ और जुलाई 2023 में उत्तरी चीन में बाढ़ जैसी वर्षा की चरम स्थितियों को और बढ़ा दिया।उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं की बढ़ती घटनाएं भी निरंतर वैश्विक तापमान वृद्धि के तहत भविष्य के बारे में अनुमानों के अनुरूप हैं।

चीनी विज्ञान अकादमी के वायुमंडलीय भौतिकी संस्थान से वेन्क्सिया झांग और शोधपत्र की मुख्य लेखिका ने कहा, “2023 की कई घटनाएं गर्म दुनिया में अनुमानित भविष्य के परिवर्तनों के अनुरूप हैं, जो आने वाली चुनौतियों को दर्शाती हैं, जबकि कुछ आश्चर्यजनक थीं, जो यह सुझाव देती हैं कि संभावित रूप से कोने के आसपास क्या हो सकता है, इसके बारे में अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है।” लेखकों ने कहा कि अमेरिका के कैलिफोर्निया और हॉर्न ऑफ अफ्रीका में सूखे की वजह से 2023 में बाढ़ आ सकती है और आने वाले दशकों में ऐसी और घटनाएँ होने का अनुमान है।

उन्होंने कहा कि बाढ़ और सूखे के अलग-अलग होने की तुलना में सूखे से बाढ़ की घटनाओं का संयुक्त प्रभाव अधिक गंभीर हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि पिछले साल हवाई और कनाडा में हुई आग जैसी जंगली आग व्यापक क्षति का कारण बन रही है, साथ ही ग्लोबल वार्मिंग को सीमित करने के उद्देश्य से उत्सर्जन लक्ष्यों को भी खतरा है।उन्होंने कहा कि जंगली आग के कारण पारिस्थितिकी तंत्र पर बहुत अधिक दबाव पड़ा है।जलवायु संबंधी खतरों के लिए बेहतर तैयारी के लिए बेहतर पूर्वानुमान और प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली की आवश्यकता पर बल दिया।

Planet News: ये बढ़ती गर्मी global warming के हैं लक्षण !हो जाएं सावधान – Tweet This? 

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments