Wednesday, May 29, 2024
होमPlanetGlobal warming: धरती को बचाने के लिए सिर्फ दो साल

Global warming: धरती को बचाने के लिए सिर्फ दो साल

Global warming:जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के कार्यकारी सचिव साइमन स्टील ने एक सख्त चेतावनी जारी की: वैश्विक समुदाय के पास जलवायु परिवर्तन के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए निर्णायक कार्रवाई को लागू करने के लिए मात्र दो साल हैं।

यह घोषणा इस चिंता के बीच की गई है कि Global warming का मुद्दा धीरे-धीरे राजनीतिक मोर्चे से गायब हो रहा है।

स्टील की तत्काल कार्रवाई की अपील 2030 तक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को आधा करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता की ओर इशारा करती है ताकि 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान में होने वाली भयावह वृद्धि को रोका जा सके। इस तरह की वृद्धि गंभीर मौसम की घटनाओं और अभूतपूर्व हीटवेव को ट्रिगर करेगी। इस स्थिति की गंभीरता के बावजूद, हाल के आंकड़ों से पता चलता है कि ऊर्जा से संबंधित CO2 उत्सर्जन पिछले साल सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया, जलवायु परिवर्तन से निपटने के मौजूदा प्रयासों से 2030 तक अनुमानित वैश्विक उत्सर्जन में बमुश्किल ही कोई कमी आई है। G20 देशों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालते हुए, जो दुनिया के 80% उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार हैं, स्टील ने इन अग्रणी आर्थिक शक्तियों के लिए अपने प्रयासों को महत्वपूर्ण रूप से तेज करने की आवश्यकता पर जोर दिया। बाकू, अज़रबैजान में होने वाली आगामी संयुक्त राष्ट्र जलवायु वार्ता, जलवायु वित्त के लिए एक नया लक्ष्य स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित करेगी, जिसका उद्देश्य विकासशील देशों को जीवाश्म ईंधन से दूर जाने में सहायता करना और जलवायु परिवर्तन के प्रति उनकी तन्यकता को मजबूत करना है।

पिछले साल दुबई में हुए COP28 शिखर सम्मेलन में लगभग 84,000 व्यक्तियों की उपस्थिति से संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलनों के बढ़ते पैमाने ने बहस छेड़ दी है। भारत पहले से ही 2024 में भीषण गर्मी की स्थिति का सामना कर रहा है और कर्नाटक, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में अप्रैल में तापमान बढ़ने के कारण ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।IMD ने अप्रैल से जून की अवधि के दौरान भारत में भीषण गर्मी की स्थिति की चेतावनी दी है।

Global warming: धरती को बचाने के लिए सिर्फ दो साल- Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments