Monday, May 20, 2024
होमAgricultureभारत की ट्रैक्टर क्वीन कौन है मल्लिका श्रीनिवासन

भारत की ट्रैक्टर क्वीन कौन है मल्लिका श्रीनिवासन

भारत की ‘ट्रैक्टर क्वीन’ के नाम से मशहूर मल्लिका श्रीनिवासन (Mallika Srinivasan) भारत की दूसरी सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी TAFE (ट्रैक्टर एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड) की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। पद्मश्री  से सम्मानित श्रीनिवासन ने दुनिया को दिखाया है कि कोई भी सपना पूरा किया जा सकता है, धैर्य लगन और शांत दिमाग के साथ ।

 मल्लिका श्रीनिवासन(Mallika Srinivasan) का बचपन

1959 में जन्मी मल्लिका श्रीनिवासन ने मद्रास विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा प्राप्त की और संयुक्त राज्य अमेरिका के व्हार्टन से एमबीए की उपाधि प्राप्त की। मल्लिका के भारत लौटने पर, उनके पिता ने उन्हें पारिवारिक कंपनी TAFE में काम करने के लिए आमंत्रित किया, जिसे उनके दादा ने 1960 में शुरू किया था। 1986 में, मल्लिका पारिवारिक व्यवसाय में शामिल हो गईं। जैसे ही वह शामिल हुईं, उन्होंने ग्राहक के बारे में जानने का प्रयास किया, नब्ज को महसूस किया, रुझानों की पहचान की और सुनिश्चित किया कि उत्पाद प्रासंगिक हों। श्रीनिवासन की मध्यम वर्ग किसानों के प्रति चिंता और उनके आर्थिक संकट की गहरी समझ ने किसानों को बहुत फायदा पहुंचाया है

 मध्यम वर्ग किसानों के प्रति श्रीनिवासन की सोच

मल्लिका श्रीनिवासन को निम्न मध्यम वर्ग और किसान आबादी के बारे में गंभीर चिंताएँ थीं। उन्होंने हमेशा मध्यम वर्ग के लोगों के सामने आने वाले मुद्दों पर विचार किया था। उनका निरंतर ध्यान ऐसे समाधान लाने पर था जो छोटे किसानों के काम करने के तरीके और यहां तक ​​कि एक सामान्य गांव के परिदृश्य की शक्ल भी बदल दे। मल्लिका ने अंतिम उपयोगकर्ताओं की राय सुनने का अवसर पाने के लिए कोई भी कीमत चुकाई क्योंकि उन्होंने उनकी राय को महत्व दिया था। ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा करते समय, वह हमेशा चाय की दुकानों पर रुकने और स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करने के लिए समय निकालती थीं, ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे कृषि पद्धतियों के संदर्भ में क्या समाधान लागू करना चाहते हैं। व्यवसाय में, उन्होंने कंपनी के उचित मूल्य वाले, किसान-प्रासंगिक उत्पादों के उत्पादन का निरीक्षण किया, जिससे उन्हें लाभ होगा।

श्रीनिवासन की मेहनत का ही नतीजा है की आज उनकी कंपनी को देश का दूसरा सबसे बड़ा ट्रेक्टर निर्माता बनने का सौभाग्य प्राप्त है,TAFE – ट्रैक्टर्स एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड की स्थापना 1960 में चेन्नई में की गई थी। 1961 में केवल एक ट्रैक्टर मॉडल के साथ, TAFE का वार्षिक कारोबार 10,000 करोड़ रुपये है।

 मल्लिका श्रीनिवासन क्यों है रोल मॉडल महिलाओं के लिए 

मल्लिका श्रीनिवासन भारत सरकार के सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड की अध्यक्ष हैं। अन्य लोगों के अलावा, वह यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल के ग्लोबल बोर्ड में कार्यरत हैं और ब्रिक्स महिला बिजनेस एलायंस की मुख्य सदस्य हैं। मल्लिका ने कई सम्मान और मान्यताएं जीती हैं, जिनमें फोर्ब्स इंडिया का वुमन लीडर ऑफ द ईयर पुरस्कार भी शामिल है; फोर्ब्स एशिया की अन्य विशिष्टताओं के साथ शीर्ष 50 एशियाई पावर बिजनेसवुमेन में से एक के रूप में सूचीबद्ध। वह एक परोपकारी और कई दक्षिण भारतीय शैक्षणिक और चिकित्सा संस्थानों, शंकर नेत्रालय और चेन्नई में कैंसर अस्पताल आदि की वकील हैं।

किसान सत्ता सलाम करती है देश की धरोहर, महिलाओं के रोल मॉडल श्रीनिवासन को

#FarmerStory

भारत की ट्रैक्टर क्वीन कौन है मल्लिका श्रीनिवासन- Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments