Wednesday, May 29, 2024
होमEntertainmentBirthday special : कैसे फिल्मों में आई शबाना आज़मी, करीब फ्लॉप मूवी...

Birthday special : कैसे फिल्मों में आई शबाना आज़मी, करीब फ्लॉप मूवी होने के बाद भी इनके लिए हिट कैसे रही

Birthday special: क्या गाना था वो। चोरी चोरी जब नज़रें मिली। चोरी चोरी जब नींदें उड़ी। और वो सीटी जो इस गाने की शुरुआत में बजती है? भाई साहब। आपने भी कभी ना कभी वो सीटी बजाने की कोशिश की होगी। बॉबी और नेहा की जोड़ी बड़ी प्यारी लगती है इस फिल्म में । हम बात कर रहें हैं करीब फिल्म की , ओर फिल्म तो नहीं चली थी। लेकिन गाने बहुत पसंद किए गए थे। आज इस फिल्म की हीरोइन नेहा उर्फ शबाना रज़ा का जन्मदिन है। 18 अप्रैल 1975 को दिल्ली में शबाना रज़ा का जन्म हुआ था। चलिए, इनके बारे में कुछ रोचक बातें जानते हैं।

शबाना रज़ा एक्टर कभी नहीं बनना चाहती थी। वो उन दिनों पढ़ाई कर रही थी जब उनके पास करीब फिल्म का ऑफर पहुंचा था। दरअसल, शबाना ने कॉलेज के दिनों में किसी टीवी प्रोग्राम में हिस्सा लिया था जो इत्तेफाक से विधू विनोद चोपड़ा ने भी देखा। और विधू विनोद चोपड़ा ने तभी फैसला कर लिया कि वो इस लड़की को अपनी फिल्म में कास्ट करेंगे। पहली दफा जब शबाना से करीब में काम करने की बात की गई थी तो उन्होंने साफ इन्कार कर दिया था। लेकिन तब विधू विनोद चोपड़ा ने शबाना के माता-पिता से बात की। इत्तेफाक से वो मान भी गए। और इस तरह शबाना रज़ा करीब फिल्म का हिस्सा बनी।

शबाना ने जब करीब की शूटिंग शुरू की तो इन्हें बड़ा मज़ा आया। और कहां एक वक्त पर फिल्मों से दूर भागने वाली लड़की अब फिल्मों से प्यार कर बैठी। उसे लगने लगा जैसे फिल्मों में काम करना ही उसका सपना था। करीब के बाद शबाना ने अजय देवगन के साथ होगी प्यार की जीत, ऋतिक के साथ फिज़ा व औऱ भी कुछ फिल्मों में काम किया। जैसे अहसास, राहुल, मुस्कान, कोई मेरे दिल में है, आत्मा और एसिड फैक्ट्री। 2011 में आई संजय गुप्ता की अलीबाग में भी ये दिखी थी। और अलीबाग इकलौती ऐसी फिल्म है जिसमें इनका असली नाम शबाना रज़ा क्रेडिट्स में लिखा गया है। वर्ना उससे पहले कि सभी फिल्मों में ये नेहा नाम से ही नज़र आई हैं।

नेहा उर्फ शबाना रज़ा कहती हैं कि वो हमेशा से चाहती थी कि लोग उनको उनके असली नाम शबाना से ही जानें। जब करीब फिल्म बन रही थी तब उनका नाम नेहा किया गया था। वो भी ज़बरदस्ती। हालांकि वो इससे खुश नहीं थी। शबाना, नाम बदलने की कोई ज़रूरत नहीं थी। लेकिन किसी ने उनकी एक ना सुनी। और ना चाहते हुए भी शबाना रज़ा को नेहा नाम से फिल्मों में काम करना पड़ा। मगर जब संजय गुप्ता की फिल्म अलीबाग में काम करने का ऑफर उनके पास आया तो उन्होंने ये शर्त रख दी कि फिल्म में उनका असली नाम शबाना रज़ा ही इस्तेमाल किया जाएगा।

शबाना रज़ा ने दमदार एक्टर मनोज बाजपेयी से शादी की थी। करीब फिल्म रिलीज़ होने के बाद शबाना की मुलाकात मनोज बाजपेयी से हुई थी। करीब के आस-पास ही मनोज बाजपेयी की सत्या भी रिलीज़ हुई थी। और एक पार्टी में इन दोनों की मुलाकात हुई। दोनों की दोस्ती हुई जो कुछ वक्त बाद प्यार में बदल गई। और आखिरकार साल 2006 में शबाना रज़ा और मनोज बाजपेयी ने शादी कर ली। और शादी के बाद से ही दोनों एक खूबसूरत ज़िंदगी बिता रहे हैं। इनकी एक बेटी भी है जिसका नाम है अवा नायला।

चूंकि नेहा उर्फ शबाना रज़ा का करियर कुछ खास नहीं रहा तो उन्होंने फिल्मों में काम करना छोड़ दिया। अब वो अपना घर संभाल रही हैं। वो भी बहुत अच्छे से। शबाना की एक छोटी बहन भी है जो अमेरिका में रहती है। हमारी  तरफ से नेहा उर्फ शबाना रज़ा जी को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं।

Birthday special : कैसे फिल्मों में आई शबाना आज़मी, करीब फ्लॉप मूवी होने के बाद भी इनके लिए हिट कैसे रही- Tweet This?  

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments