Monday, May 20, 2024
होमAgricultureSugarcane Peels: कैसे खड़ा किया लाखों का कारोबार

Sugarcane Peels: कैसे खड़ा किया लाखों का कारोबार

Sugarcane Peels: आपको यह सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा की जिस गन्ने का जूस निकालकर हम छिलके को फ़ेंक देते है उसी का प्रयोग करके एक युवक लाखो का व्यापार कर रहा है।

Sugarcane Peels से खड़ा किया लाखो का कारोबार

हम बात कर रहे खोई (Sugarcane Waste) की जिसका आम तौर पर बहुत उपयोग नहीं होता लेकिन बिहार के नवगछिया के रहने वाले रितेश ने गन्ने की खोई (Sugarcane Peels) से बड़े पैमाने पर कप, प्लेट, कटोरी बनाना शुरू किया है जिसकी डिमांड बाजारों में बढ़ती जा रही है।

इंटरमीडिएट की पढ़ाई कृषि से करने के बाद किन्ही कारणों से रितेश ग्रेजुएशन कृषि में नहीं कर पाए लेकिन उनका रुझान कृषि के क्षेत्र में हमेशा रहा वह कृषि में वैज्ञानिक बनकर देश सेवा करना चाहते थे लेकिन परिवार में आर्थिक तंगी के वजह से उन्हें अपना यह सपना छोड़ना पड़ा लेकिन अब उनके सपनो को नयी उड़ान मिल गयी है।

उनके खोई से बने कप बहुत पसंद किये जा रहे है खास तौर पर शुगर के मरीजों के बिच इसकी बहुत डिमांड है इसकी मुख्य वजह इसका मिठास जो चाय में बिना चीनी के इस कप की वजह से आता है।

गन्ने के छिलकों का रीयूज कर खड़ा किया लाखों का बिजनेस

बिहार और उत्तर प्रदेश गन्ने के पैदावार के लिए जाना जाता है यही वजह है की रितेश को इसके छिलके बहुत आसानी से मिल जाते है । जैसे की लोकल स्तर पर गुड़ बनाने वाले बहुत सारे व्यापारी है जहा से यह छिलका मिल जाता है, यही वजह है की यह एक फायदे का सौदा साबित हो रहा है ।

बतौर रितेश उसकी माँ का सहयोग बहुत मिला इस काम को शुरू करने में, हुवा यूँ की प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध के बाद रितेश यूट्यूब पर इसके विकल्प पर स्टडी करने लगे इसी दौरान कुछ ऐसे वीडियो मिले जिनसे सिख कर उन्होंने इस काम को करने की ठानी, फिर उनको बैंक से आर्थिक सहायता भी मिल गयी फिर क्या था माँ बेटे ने मिलकर इस साम्राज्य को खड़ा किया।

रितेश ने बताया कि गन्ने के खोई, केले थंब, धान की भूसे और सब्जी एवं फलों के वेस्ट से वो कप बनाते है, इसमें किसी प्रकार का कोई केमिकल उपयोग नहीं होता है। यह कप स्वास्थ के लिए बहुत अच्छा है यही वजह है की इसकी डिमांड दूसरे राज्यों में भी बहुत ज्यादा है

 

Sugarcane Peels: कैसे खड़ा किया लाखों का कारोबार – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments