Wednesday, April 17, 2024
होमAgricultureKisan Sichayi Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को मुफ्त बिजली देने...

Kisan Sichayi Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को मुफ्त बिजली देने की जो घोषणा की थी क्या वह सिर्फ जुमला था

                                 :: मुफ्त सिचाई के वादे की पड़ताल ::

Kisan Sichayi Yojana: आज किसान सत्ता किसानों से संबंधित एक महत्वपूर्ण विषय पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत कर रही है, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की जो घोषणा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने की की गई थी उसमें भी बहुत पेंच है, जब किसान सत्ता ने इसकी पड़ताल की तो जो तथ्य सामने आए वह कुछ इस प्रकार हैं !

  1. छूट प्रदान करने के लिए 30 जून 2024 तक किसान रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें आधिकारिक साइट uppcl.org पर जाना होगा.
  2. रिपोर्ट्स के अनुसार मुफ्त बिजली का फायदा केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा. जिन किसानों का मार्च-23 से पहले का कोई भी बकाया नहीं है.
  3. 31 मार्च 2023 से पहले का सभी बकाया रुपये का भुगतान किसानों को करना होगा
  4. विभाग की तरफ से बचे हुए रुपये चुकाने के 3 ऑप्शन दिए गए हैं. पहले ऑप्शन में किसान भाई एकमुश्त बकाया भुगतान कर सकते हैं. जिसमें 100 फीसदी ब्याज और विलम्ब अधिभार में छूट मिलेगी. जबकि दूसरे ऑप्शन के जरिए अगर किसान भाई तीन समान किस्तों में बकाया चुकाते हैं  तो ब्याज व विलम्ब अधिभार में 90 फीसदी तक की छूट प्रदान की जाएगी.तीसरे ऑप्शन के तहत किसान भाई छह किस्तों में बकाया रुपये चुकाने की सुविधा मिलेगी. वहीं, ब्याज और अधिभार में 80 फीसद की छूट प्रदान की जाएगी. अगर किसान भाई किस्तों में बकाया चुकाने का ऑप्शन चुनते हैं व टाइम पर जमा नहीं कर पाता हैं तो उन्हें छूट का लाभ नहीं दिया जाएगा.
  5. किसान भाइयों को 10 हार्स पावर 7.46 किलोवाट तक के कनेक्शन पर प्रति किलोवाट 140 यूनिट तक एक भी रुपये नहीं देना होगा. इससे ज्यादा यूनिट चलने पर अतिरिक्त के रुपये किसान भाइयों को देने होंगे. वहीं, 10 हार्सपावर यानी 7.46 किलोवाट से अधिक क्षमता के कनेक्शन पर प्रतिमाह 1045 यूनिट के रुपये नहीं लगेंगे. जबकि इससे अधिक यूनिट हो जाने पर रुपये जमा करने होंगे

किसान/खेती या किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप आज ही #KISANSATTA  सब्सक्राइब करे

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments