Monday, May 20, 2024
होमNewsManipur Election Violence :मतदाताओं को डराकर EVM को नष्ट किया: EVM को...

Manipur Election Violence :मतदाताओं को डराकर EVM को नष्ट किया: EVM को लेकर मणिपुर में हुई गोलीबारी, लोगों ने किया चुनाव बहिष्कार का ऐलान

Manipur Election Violence

मणिपुर में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में हिंसा की घटनाओं की रिपोर्टें सामने आई हैं। अपराधीयों ने गोलीबारी, फर्जी मतदान, और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को नुकसान पहुंचाने की शिकायतें की हैं।

शुक्रवार को बाहरी और भीतरी मणिपुर में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान अपराधीयों द्वारा अलग-अलग गंभीर गतिविधियों की रिपोर्टें सामने आईं। इनमें गोलीबारी, फर्जी मतदान, मतदाताओं और कांग्रेस के मतदान एजेंटों को धमकी, बूथों और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को नुकसान पहुंचाने की शिकायतें शामिल हैं। सुरक्षा बलों की लापरवाही के मामले भी उठाए गए हैं।

 जानिए मणिपुर में चुनावी दंगल में बढ़ती हिंसा –

पूर्वी नागालैंड के छह जिलों में एकमात्र लोकसभा सीट के लिए मतदान का बहिष्कार हुआ। ईस्टर्न नागालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन ने छह जिलों में बंद की घोषणा की थी। यहां तक कि 20 विधानसभा सीटों पर विधायकों ने भी वोट नहीं डाला। मणिपुर में कई जगहों से धमकी और गोलीबारी की घटनाएं सामने आई हैं। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि संगठित विधानसभा क्षेत्र में “मतदाताओं को सूचित किया गया कि फरेब पोशाक में लोगों ने वोट डाला है। इसके बाद लोगों और चुनाव अधिकारियों के बीच बहस हुई और मतदाताओं ने EVM को जब्त कर लिया और उसे नष्ट कर दिया।”

इंफाल पूर्व और पश्चिम में चार स्थानों पर EVM को नुकसान पहुंचाया गया। एक मतदान केंद्र पर, एक ईवीएम को अज्ञात बदमाशों ने आग लगा दी, ”एक व्यक्ति ने पहचान उजागर न करने की शर्त पर पीटीआई को बताया। इसी तरह, हथियारबंद बदमाशों के हस्तक्षेप के बाद बामोन कंपू में मतदान बाधित हुआ। पुलिस ने कहा कि लगभग 20 अपराधी बूथ पर आये और ईवीएम ले गये । आपको बता दें कि केइराओ के अराप्ती में हथियारबंद बदमाशों के हमले में कम से कम छह लोग घायल हो गये।

EVM को लेकर मणिपुर-इंफाल में घातक हमले-

पुलिस ने कहा कि इंफाल पूर्वी जिले के खुरई निर्वाचन क्षेत्र के मोइरंगकम्पु साजेब में अज्ञात हथियारबंद लोगों ने 65 वर्षीय एक व्यक्ति को गोली मार दी। जब हमलावरों ने गोलीबारी की तो वह व्यक्ति मतदान केंद्र पर था। 2024 लोकसभा चुनाव के फर्स्ट फेज के दौरान शुक्रवार को मणिपुर में बिष्णुपुर जिले के थमनपोकपी में एक मतदान केंद्र पर गोलीबारी हुई। पुलिस ने कहा कि हथियारबंद लोगों ने बिष्णुपुर जिले के थमनपोकपी में एक मतदान केंद्र पर गोलीबारी कि जिससे मतदाता भागने लगे।

हालांकि एक अधिकारी ने बताया कि अज्ञात हथियारबंद लोगों ने इंफाल पश्चिम जिले के उरीपोक और इरोइसेम्बा में कांग्रेस के चुनाव एजेंटों को डराया और उन्हें परिसर छोड़ने के लिए कहा। अधिकारी ने कहा, “धमकी से नाराज इरोइसेम्बा के मतदाता जबरदस्ती मतदान केंद्रों में घुस गए और चुनाव सामग्री और उपकरणों को नष्ट कर दिया।” इंफाल पूर्वी जिले के खोंगमान जोन 4 में मतदाताओं और अज्ञात लोगों के बीच विवाद हो गया, जिससे EVM को नुकसान पहुंचा।

Manipur Election Violence :मतदाताओं को डराकर EVM को नष्ट किया: EVM को लेकर मणिपुर में हुई गोलीबारी, लोगों ने किया चुनाव बहिष्कार का ऐलान – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments