Monday, May 20, 2024
होमAgricultureमहंगी सब्जियों (Vegetables) की चिंता अब समाप्त

महंगी सब्जियों (Vegetables) की चिंता अब समाप्त

गर्मी में ताज़ा सब्ज़ियों (Vegetables) की महंगाई से ऐसे बचे

गर्मी का मौसम आ गया है और ऐसे समय में ताजी सब्जियां (Vegetables) मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, ऐसे समय में आप घर पर भी कुछ सब्जियां ऊगा सकते है। सबसे अच्छी बात ये है की पूरा परिवार को अच्छा लगेगा और सेहत के लिए भी अच्छा रहेगा। किचन गार्डन में उगाई गई सब्जियां एकदम फ्रेश होती हैं। गर्मियों के टाइम पर खुद के किचन गार्डन में सब्जियां लगाना बहुत फायदेमंद हो सकता है, इससे आप अपने घर पर ही ताजा सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं, जो न केवल स्वादिष्ट होती हैं, बल्कि पोषक तत्वों का भी सही मात्रा मिलता ह।
हम आपको बताने जा रहे है सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने घर में ही उगा सकते है, आइए जानते हैं

टमाटर

गर्मियों के टाइम पर टमाटर की मांग काफी बढ़ जाती है,देश भर में लोग इसका सलाद के रूप में सेवन करते हैं। ऐसे में इसकी कीमत बढ़ने का खतरा भी रहता है, लेकिन आप अपने किचन गार्डन में टमाटर उगा लेंगे तो आपको ना ही इसके रेट्स के कम ज्यादा होनी की टेंशन रहेगी, साथ ही आपको घर पर ही ताजा बढ़िया टमाटर मिल जाया करेंग ।
टमाटर आपके लिए रोग प्रतरोधक का भी काम करता है


खीरा

खीरा एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल गर्मी के टाइम पर बहुत बढ़ जाता है, खीरा किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गर्मियों में इसका इस्तेमाल सलाद के तौर पर तो होता ही है साथ ही लोग इसका रायता खाना भी पसंद करते हैं,ऐसे में आप इसे भी अपने किचन गार्डन में लगा सकते है।

Kheera Ki Kheti
Kheera ki Kheti

बैंगन

ज्यादातर सभी को बैंगन का भर्ता खाना पसंद होता है, बैंगन भरता तो हम सबका फेवरिट है, इतना ही नहीं चोखा में बैगन की मौजूदगी उसे लजीज बना देती है। आप इसे भी अपने किचन गार्डन में लगा सकते हैं, इसे ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है।

Baigan
Baigan Ki Kheti

हरी मिर्च

खाने के स्वाद को दोगुना करने में हरी मिर्च अहम भूमिका अदा करती है, आप अपने किचन गार्डन में इसे उगा सकते हैं. आप इसे किसी गमले में भी उगा सकते हैं।

Hari Mirch
Hari Mirch

महंगी सब्जियों (Vegetables) की चिंता अब समाप्त – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments