Wednesday, May 29, 2024
होमEducationSkill DevelopmentOpenAi: chat gpt का यह फीचर आपके लिए बेहद दिलचस्प

OpenAi: chat gpt का यह फीचर आपके लिए बेहद दिलचस्प

OpenAI: OpenAI ने बुधवार को अपने सबसे उन्नत AI भाषा मॉडल GPT-4 टर्बो के लिए एक अपडेट की घोषणा की। AI मॉडल में अब दृष्टि क्षमताएं भी हैं, जिससे ChatGPT मल्टीमीडिया इनपुट का विश्लेषण कर सकता है। इसका मतलब यह है कि अब ChatGPT छवियों का विश्लेषण कर सकता है और उपयोगकर्ताओं को अपनी अंतर्दृष्टि दिखा सकता है।

ChatGPT की नई सुविधा

ChatGPT की यह क्षमता API में डेवलपर्स के साथ-साथ ChatGPT के माध्यम से आम जनता के लिए भी उपलब्ध होगी। OpenAI के डेवलपर्स ने X (पूर्व में ट्विटर) पर अपने आधिकारिक अकाउंट से एक पोस्ट में GPT-4 विज़न की घोषणा की। इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी दी गई है कि “विज़न के साथ GPT-4 टर्बो अब API में उपलब्ध है। विज़न अनुरोध अब JSON मोड और फ़ंक्शन कॉलिंग का भी उपयोग कर सकते हैं।”

दृष्टि क्षमताओं के साथ, GPT-4 टर्बो किसी भी तस्वीर का विश्लेषण कर सकता है और अपने उपयोगकर्ताओं को इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर सकता है। यह फीचर कैसे काम करेगा, इसके कुछ उदाहरण भी कंपनी ने शेयर किए हैं। दुनिया भर के कई ब्रांड दृष्टि क्षमताओं के साथ अद्यतन API का उपयोग करेंगे।

इस फीचर की खास बातें

बेंगलुरु स्थित Healthify मी भी अपने ग्राहकों के लिए ट्रैकिंग मैक्रोज़ को आसान बनाने के लिए विज़न क्षमताओं के साथ अपने अपडेटेड API का उपयोग कर रहा है। इसकी मदद से यूजर्स को अपना कैमरा खाने की तरफ करना होगा और फिर AI मॉडल मैक्रोज़ को बताएगा और सुझाव देगा कि आपको वह खाना खाने के बाद टहलने की जरूरत है या नहीं।

यह सुविधा ChatGPT के लिए प्लस यूजर्स के लिए उपलब्ध होगी। अगर आप ChatGPT प्लस सर्विस के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें कि ChatGPT प्लस एक पेड सर्विस है, जिसके लिए यूजर्स को पैसे खर्च करने पड़ते हैं। ChatGPT प्लस सेवा का मासिक शुल्क $20 है। ChatGPT के इस नए विजन फीचर के लॉन्च होने के बाद अगर यूजर्स ChatGPT को कोई तस्वीर भेजते हैं तो यह उस तस्वीर की पूरी जानकारी और जानकारी बताएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप ChatGPT को ताज महल की फोटो भेजते हैं, तो यह आपको जानकारी देगा कि ताज महल कहां है, इसकी खासियत क्या है, इसे कब बनाया गया था, इसे बनाने में किन पत्थरों का इस्तेमाल किया गया था, आदि।

OpenAi: chat gpt का यह फीचर आपके लिए बेहद दिलचस्प – Tweet This?

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments