Wednesday, May 29, 2024
होमAgricultureकेले का पौधा घर पर लगाए और बढ़िया सेहत पाए

केले का पौधा घर पर लगाए और बढ़िया सेहत पाए

महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि केवल फल ही नहीं बल्कि सब्जियों के रेट भी आसमान छू रहे हैं। ऐसी परिस्थिति में किचन गार्डनिंग एक अच्छा विकल्प हो सकता है , इसका सबसे बड़ा फायदा है आपको की आपको ताजी सब्जियां एवं फल घर पर ही मिल जायेंगे जो केमिकल रहित भी होंगे। आज हम आपको बता रहे है केले के पौधे को घर पर गमले में कैसे लगाए

सबसे पहले आपको अपने गार्डन या छत पर ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए। जहां धूप सीधी पड़ती हो या ज्यादा आती है। केले के पौधे को करीब 8 से 10 घंटे की धूप की जरूरत होती है।
केले के पौधे को पानी की ज्यादा जरूरत होती है। लेकिन इसे ड्रेनेज की भी आवश्यकता होती है। अगर आप केवल पौधे को हर दिन भर-भर के पानी देते रहेंगे, लेकिन पानी निकल नहीं पा रहा है, तो इससे जड़े सड़ने लगेंगी। इसके लिए आप एक बड़ा टब या बड़े आकार के प्लास्टिक ड्रम या डिब्बे का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसमें आप नीचे की तरफ छोटे-छोटे छेद कर दें। केले के पौधे के लिए १फ़ीट की गहराई एवं लगभग इतनी ही चौड़ाई की जरुरत पड़ती है, ऐसी परिस्थिति में आपको गमले की साइज का ध्यान रखना होगा।

Gamla For Farming
Gamla For Farming

आर्गेनिक खाद का इस्तेमाल करे और पोधो को कीड़े से बचाने के लिए रोग को नियंत्रित करने के लिए 6-7 दिनों के अंतराल पर केले के पौधों पर छिड़काव इस प्रकार करें,
रस चूसने वाले कीड़ों को नियंत्रित करने के लिए आप उपलब्ध कीटनाशकों, कीटनाशक + एसिफेट + नीम के तेल का प्रयोग करें उदाहरण के लिए –
इमिडाक्लोप्रिड- (इमिडा/कॉन्फिडोर),15 मिली या
एसिटामिप्रिड– (तातामानिक), 8 ग्राम या
थायोमेथोक्सम 25% – (Oct.ra), 10 ग्राम या
प्रोफेनोफोस–20 मिली या
इमिडाक्लोप्रिड-70wg (एडमिर)–5 ग्राम या
फ्लोनिकमाइड – (उलाला) – 8 ग्राम
इसमें ऐसीफेट – 15 ग्राम + नीम तेल – 30 मिली प्रति 15 लीटर पानी में छिड़काव करें

केला खाने के फायदे

Gamla For Farming

केले से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है यह कार्बोहाइड्रेट का शानदार सोर्स है, स्ट्रेस में केला काफी फायदेमंद होता है। इसमें ट्रिप्टोफैन नाम का तत्व पाया जाता है, यह शरीर में सेरोटोनिन बनाने का काम करता है। स्ट्रेस को कम करने में सेरोटोनिन काफी काम आता है।
इसमें पोटैशियम की मात्रा भरपूर पाई जाती है, यह हार्ट को सही तरीके से काम करने में हेल्प करता है। केले में विटामिन बी 6 की भी प्रचुरता होती है, हार्ट के लिए फायदेमंद होता है।
केला खाने से पाचन की समस्याएं दूर हो सकती है. अगर आप कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से जूझ रहे है तो केला खाना फायदेमंद होता है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Sidebar banner

Most Popular

Recent Comments