क्या सोनम वांगचुक की कोशिश पर्यावरण को बचा पायेगी ?

0
82
Sonam Wangchuk
Will Sonam Wangchuk's efforts save the environment?

सोनम वांगचुक ने एसईसीएमओएल, बर्फ स्तूप, आपरेशन न्यू होप से काफी ख्याति प्राप्त की !
एसईसीएमओएल परिसर को डिजाइन करने के लिए भी जाना जाता है !
सोनम वांगचुक को सामाजिक सरोकारों को उठाने व उनकी जनकल्याणकारी नीतियों के लिए अनेक प्रकार के पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है !
इन दिनों सोनम वांगचुक इसलिए चर्चा में है क्योंकि इन्होंने लद्दाख के पर्यावरण संरक्षण हेतु विगत 16 दिनों से अनशन पर हैं इनका मानना है कि लद्दाख की आब-ओ-हवा को संरक्षित करना हमारा परम धर्म है जिसके लिए हम सभी निरंतर संघर्षरत हैं !
आज लद्दाख पर्यावरण परिवर्तन से बुरी तरह से प्रभावित है जिसका असर नागरिकों के जनजीवन पर पड़ रहा है इतना ही नहीं लद्दाख ग्लोबल वार्मिंग से जूझ रहा है , यहाँ तक कि पीने के पानी पर भी संकट मडराने लगा है
सोनम वांगचुक की सरकार से मांग है कि इस समस्या पर ध्यान दिया जाए और यहाँ के किसानों की राहत के लिए उचित कदम उठाए जाएं , सोनम इस बात से भी नाराज हैं कि शांति से चल रहे इस अनशन को प्रभावित करने के लिए प्रशासन की तरफ से जो हथकंडे अपनाए जा रहे हैं वह गलत हैं यह गाँधी जी का देश है और हम गाँधीवादी तरीके से लद्दाख वासियों की समस्या सरकार तक पहुंचाना चाहते हैं .
साथ ही सोनम वांगचुक ने किसान सत्ता सहित सभी मीडिया चैनलों से अनुरोध किया है कि पर्यावरण बचाने की इस मुहिम को जन जन तक पहुंचाएं !

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें